ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पटनापीएमसीएच : दो साल से लटका है 200 करोड़ का प्रोजेक्ट

पीएमसीएच : दो साल से लटका है 200 करोड़ का प्रोजेक्ट

पटना विश्वविद्यालय और पीएमसीएच के बीच जमीन हस्तानांतरण न होने से दो सौ करोड़ का प्रोजेक्ट पिछले दो वर्षों से लटका है। पीएमसीएच में सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल बनाने के लिए मल्टीलेवल पार्किंग की व्यवस्था...

पीएमसीएच : दो साल से लटका है 200 करोड़ का प्रोजेक्ट
पटना। वरीय संवाददाताWed, 23 Jan 2019 08:09 AM
ऐप पर पढ़ें

पटना विश्वविद्यालय और पीएमसीएच के बीच जमीन हस्तानांतरण न होने से दो सौ करोड़ का प्रोजेक्ट पिछले दो वर्षों से लटका है। पीएमसीएच में सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल बनाने के लिए मल्टीलेवल पार्किंग की व्यवस्था करनी है। इसके लिए जगह चाहिए। केन्द्र सरकार ने राशि भी उपलब्ध करा दी है। लेकिन, विभागीय पहल न होने से काम आगे नहीं बढ़ पा रहा है। 

जानकारी के अनुसार पार्किंग बनाने के लिए पीयू की करीब 720 वर्गफीट जमीन की जरूरत पड़ेगी। वहीं इसके बदले पीएमसीएच की जमीन जिस पर मौजूदा समय में चर्म एवं रति रोग विभाग चल रहा है उसे पीयू को देना है। दोनों ही बिहार सरकार के अधीन है। जमीन हस्तानांतरण के लिए दोनों ही तैयार हैं। अगर समय रहते इस समस्या का समाधान हो जाता तो इस वर्ष सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल का उद्घाटन भी हो जाता, लेकिन दुखद स्थिति है कि अभी तक शिलान्यास भी नहीं हुआ है।

जमीन मिलते ही फाइनल टेंडर होगा
प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के लिए पटना मेडिकल कॉलेज का चयन हुआ था। इसके निर्माण के लिए जो राशि उपलब्ध करायी गई थी उसका कितना उपयोग हुआ है, इसका निरीक्षण करने के लिए पिछले वर्ष नवंबर में पार्लियामेंट्री स्टैंडिंग कमेटी पहुंची थी और असंतोष जताया था। उस समय कमेटी के अभियंताओं ने कहा था कि पार्किंग के लिए अभी तक जमीन का हस्तानांतरण नहीं हो पाया है। दो बार टेंडर किया गया लेकिन जमीन नहीं मिलने से काम शुरू नहीं हो पाया। जैसे ही जमीन मिल जाएगी फाइनल टेंडर जारी कर दिया जाएगा। 

जमीन हस्तांतरण को लेकर शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव से मुलाकात हुई है। साकारात्मक बातचीत भी हुई है। जल्द ही जमीन हस्तानांतरण की प्रक्रिया शुरू होगी।
-डॉ. रामजी प्रसाद सिंह, प्राचार्य,पीएमसी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें