ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पटनाहिन्दुस्तान पड़ताल: अच्छे साथी का झांसा दे ठग रहे पटना के मैरिज ब्यूरो

हिन्दुस्तान पड़ताल: अच्छे साथी का झांसा दे ठग रहे पटना के मैरिज ब्यूरो

अगर आप अपने बेटे-बेटी की शादी के लिए मैरिज ब्यूरो का रुख कर रहे हैं तो सावधान हो जाइए। पटना में इन दिनों अच्छे रिश्ते के नाम पर ठगने के मामले बढ़ गए हैं। मैरिज ब्यूरो वाले मोटा पैसे लेकर रजिस्ट्रेशन...

हिन्दुस्तान पड़ताल: अच्छे साथी का झांसा दे ठग रहे पटना के मैरिज ब्यूरो
पटना | चारुस्मिताFri, 26 Apr 2019 08:44 AM
ऐप पर पढ़ें

अगर आप अपने बेटे-बेटी की शादी के लिए मैरिज ब्यूरो का रुख कर रहे हैं तो सावधान हो जाइए। पटना में इन दिनों अच्छे रिश्ते के नाम पर ठगने के मामले बढ़ गए हैं। मैरिज ब्यूरो वाले मोटा पैसे लेकर रजिस्ट्रेशन करा रहे हैं और फिर फेक प्रोफाइल देकर पल्ला झाड़ ले रहे हैं। हजारों की चपत लगने के बाद जब लोग इनसे संपर्क करने की कोशिश कर रहे हैं तो नंबर स्विच ऑफ मिल रहा है। इसके बाद चाहे कोई लाख कोशिश करे ये जवाब नहीं देते। इस तरह के कई मामले महिला हेल्पलाइन में आ रहे हैं, जो परफेक्ट मैच का वास्ता देकर भाग खड़े हुए हैं। इनमें से कुछ को हेल्पलाइन की मदद से पैसे वापस कराए गए हैं जबकि कई अब भी पकड़ से बाहर हैं। 

रजिस्ट्रेशन में लूटते हैं हजारों 
पूरे शहर में सैंकड़ों मैरिज ब्यूरो खुले हुए हैं जो लड़के-लड़कियों की शादी के नाम पर मोटी रकम वसूल रहे हैं। ऑनलाइन पते पर अगर आप इन्हें ढूंढने जाएं तो शायद ही मिलें, लेकिन फोन पर इनकी सर्विस तगड़ी होती है। कई ब्यूरो ऑनलाइन तो कई ऑफलाइन काम करते हैं, जिनका रजिस्ट्रेशन शुल्क 6-25 हजार रुपये तक होता है। रिश्ते ना होने पर भी कुछ महीनों बाद इसे रिनुअल कराना जरूरी होता है, जबकि कुछ एक बार में ही 20-25 हजार रुपये तक लेते हैं। ये रिश्ता फाइनल होने तक के समय का हवाला देकर लड़के और लड़कियों का प्रोफाइल देते रहते हैं। अगुआ बनकर दोनों पक्षों से यह बात तो करते हैं लेकिन सामने कभी नहीं आते।

क्लास वन ऑफिसर का झांसा देकर उगाही
बोरिंग रोड के एक ब्यूरो ने लड़की वालों को लड़के के क्लास वन ऑफिसर होने का झांसा देकर पैसे लूट लिए, जिसकी शिकायत महिला हेल्पलाइन में की गई है। लड़का के क्लास वन ऑफिसर होने का हवाला देकर लड़की वालों से 6 हजार रुपये लिए गए थे। कल्पना (परिवर्तित नाम) के लिए अभिभावकों ने पास के एक ब्यूरो से सम्पर्क किया था। यहां पर उन्हें लड़का के क्लास वन ऑफिसर होने की जानकारी दी गई थी लेकिन लड़के वालों से मिलाने के नाम पर ब्यूरो महीने तक टाल मटोल करती रही। इसके बाद फोन स्विच ऑफ आने लगा जिसके बाद पीड़िता ने महिला हेल्पलाइन में इसकी शिकायत की। हेल्पलाइन की मदद से ब्यूरो से पक्ष वालों को पैसे दिलवाए गए। 

दिल्ली पहुंचने पर बंद कर दिया नंबर
कंकड़बाग के एक ब्यूरो ने लड़की वालों से 20 हजार लेकर गलत पता दे दिया और इसके बाद भाग खड़े हुए। लड़की वाले मैरिज ब्यूरो के बताए पते पर दिल्ली गए। वहां पहुंचने पर ब्यूरो का नंबर ऑफ हो गया, फिर कभी नहीं लगा।

ढूंढ़ते रह जाएंगे पता
अगुआ बनकर शादी कराने का दावा करने वाले ये ब्यूरो बीच में भाग खड़े हो रहे हैं। फेक आइडी, प्रोफाइल और लड़के का पता देने का मामला भी सामने आया है। रजिस्ट्रेशन के बाद जब लड़की वाले पता ढूंढने जाते हैं तो यह अपना नंबर ऑफ कर लेते हैं। बायपास के एक ब्यूरो की शिकायत महिला हेल्पलाइन में की गई है, जिसमें पते तक पहुंचने के दौरान इन्होंने कॉल उठाया लेकिन गलत पता और प्रोफाइल के कारण लड़की वालों को लौटकर आना पड़ा। सीमा(काल्पनिक नाम) को लड़का कहता था कि आपकी आवाज बहुत अच्छी है। हम आपसे मिलना चाहते हैं। अभिभावक जब लड़के से मिलने के लिए उस पते पर गए तो ऐसा कोई ना तो लड़का मिला ना ही ब्यूरो ने इसके बाद साथ दिया। हेल्पलाइन की प्रमिला कुमारी ने बताया कि हमने इसे ट्रेस करने की कोशिश की लेकिन यह ट्रैकलेस हो गई है।

बुआ-चाचियों का दौर गया तो पड़ने लगी ब्यूरो की जरूरत 
ऐसे मैरिज ब्यूरो के फलने फूलने की वजह न्यूक्लियर फैमिली सिस्टम है। अपार्टमेंट की बंद जिंदगी में आज किसी भी रिश्ते की अहमियत नहीं रह गई है। एक समय था जब शादियां बुआ, मौसी और चाचियों के जिम्मे हुआ करती थी लेकिन अब इनके लिए ब्यूरो लोगों को सबसे आसान तरीका दिखता है। महिला हेल्पलाइन की प्रमिला बताती हैं कि एकल परिवार का चलन बढ़ा है, जिसके कारण लोग भाग-दौड़ भरी जिंदगी में रिश्तेदारों से मदद लेने की बजाय कुछ पैसे देकर ब्यूरो के पास जा रहे हैं।

यहां करें शिकायत  
इनकी  शिकायत महिला हेल्पलाइन और कन्ज्यूमर कोर्ट में की जा सकती है। धोखाधड़ी और सेटिंग के केस में इन्हें जेल की भी हवा खानी पड़ सकती है। इसके अलावा मुआवजा भी भरना पड़ सकता है। इंडियन पीनल कोड की धारा 406 के तहत झूठ बोलकर पैसे ऐंठने और धारा 420 शादी नाम पर पैसे लेने पर इन्हें तीन साल जेल और जुर्माना भरना पड़ सकता है। 

हमारे यहां ऐसे दो केस आए हैं। इनमें से एक मामले में हमने एक ब्यूरो से पीड़िता को पैसे भी दिलवाए हैं। ये रजिस्ट्रेशन के नाम पर हजारों रुपये वसूल कर लड़कों की फर्जी प्रोफाइल दे रहे थे और भाग जा रहे थे। 
-प्रमिला, महिला हेल्पलाइन

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें