अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दिल्ली-लखनऊ एक्सप्रेस-वे से जुड़ेगा पटना : गडकरी

दिल्ली-लखनऊ एक्सप्रेस-वे से जुड़ेगा पटना : गडकरी

दिल्ली-लखनऊ एक्सप्रेस-वे से पटना जुड़ जाएगा। इससे जीटी रोड के अलावा भी वाया गाजीपुर दिल्ली के लिए एक नया सड़क मार्ग खुल जाएगा। केंद्रीय सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने इसकी घोषणा शनिवार को मोकामा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा किये गये विभिन्न परियोजनाओं के शिलान्यास कार्यक्रम में की।

उन्होंने कहा कि पटना-बक्सर के बीच बन रही फोर लेनसड़क को गाजीपुर तक बढ़ाया जाएगा। यही सड़क गाजीपुर से लखनऊ के बीच छह लेन की बन रही है, जो दिल्ली-लखनऊ एक्सप्रेस वे से जुड़ेगी। लेकिन इसके लिए राज्य सरकार को पटना-बक्सर सड़क के लिए जमीन अधिग्रहण की समस्या जल्द दूर करनी होगी। इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से सहयोग मांगा। यह भी कहा कि प्रधानमंत्री ने बिहार के लिए जिस पैकेज की घोषणा की थी, उसमें 55 हजार करोड़ मेरे मंत्रालय से है। इसका एक-एक पैसा बिहार में खर्च होगा।

मोकामा-मुंगेर फोर लेन बनेगा

केंद्रीय मंत्री ने यह भी घोषणा की कि मोकामा-मुंगेर फोरलेन सड़क जल्द बनेगी। यह भी कहा कि कोसी पर फुलौत में बनने वाले पुल का निर्माण तीन महीने में शुरू कर दिया जाएगा। गांधी सेतु पर तेजी से काम होगा। बेगूसराय में 300 करोड़ की लागत से चार लेन का फ्लाई ओवर बनेगा। यह भी कहा कि मोकामा टाल क्षेत्र की समस्या के निदान के लिए जल्द ही मास्टर प्लान बनेगा।

गंगा को निर्मल बनाने के लिए 20 हजार करोड़

उन्होंने कहा कि गंगा को निर्मल बनाने के लिए 2020 तक के लिए 20 हजार करोड़ खर्च की स्वीकृति दी जा चुकी है। गंगा को निर्मल बनाने का संकल्प प्रधानमंत्री ने लिया है। यह काम कठिन है, लेकिन मुझे विश्वास है कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में यह कार्य जरूर पूरा होगा। गंगा को अधिक प्रदूषित करने वाले दस शहरों में पटना, भागलपुर, वाराणसी, हावड़ा आदि शामिल हैं। गंगा में प्रदूषित पानी नहीं जाए, इसे सुनिश्चित करने के लिए भी आवश्यक कार्य किए जा रहे हैं। गंगा नदी को गहरा करने का भी कार्य शुरू किया गया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: Patna to link Delhi-Lucknow expressway: Gadkari