ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पटनास्मार्ट सिटी रैंकिंग में पटना को 22वां स्थान

स्मार्ट सिटी रैंकिंग में पटना को 22वां स्थान

केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय द्वारा ताजा जारी स्मार्ट सिटी की रैकिंग में बिहार के दो शहरों को टॉप 25 में स्थान मिला है। केंद्र द्वारा जारी सूची में भागलपुर को 16वां स्थान जबकि पटना को इस सूची में 22...

स्मार्ट सिटी रैंकिंग में पटना को 22वां स्थान
हिन्दुस्तान टीम,पटनाThu, 21 Jun 2018 12:55 AM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय द्वारा ताजा जारी स्मार्ट सिटी की रैकिंग में बिहार के दो शहरों को टॉप 25 में स्थान मिला है। केंद्र द्वारा जारी सूची में भागलपुर को 16वां स्थान जबकि पटना को इस सूची में 22 वां स्थान प्राप्त हुआ है।

पटना को 56.95 और भागलपुर को 78.04 अंक प्राप्त हुआ है। स्मार्ट सिटी में शामिल 97 शहरों की सूची मंगलवार देर रात जारी की गई। इसमें 86वें पायदान पर उन 12 शहरों को रखा गया है, जहां अभी काम पूरी तरह शुरू नहीं हुआ है। इनमें बिहारशरीफ और मुजफ्फरपुर भी शामिल हैं। इन्हें शून्य अंक प्रदान किया गया है। सूची में पहले स्थान पर नागपुर, दूसरे पर अहमदाबाद और तीसरे स्थान पर बड़ोदरा है। नागपुर को 259 अंक, अहमदाबाद को 208 और बडोदरा को 195 अंक हासिल हुए हैं।

तीसरे चरण में हुआ चुनाव : स्मार्ट सिटी की दौड़ में पटना तीसरे राउंड में शामिल हुआ था। 23 जून 2017 को केंद्रीय मंत्री ने इसके शामिल होने की घोषण की थी। तीसरे राउंड के बाद स्मार्ट सिटी की संख्या बढ़कर 90 हो गई थी। पटना अपने राउंड का लीडर बनकर सामने आया है। पटना के साथ तिरुअनंतपुरम का भी चयन किया गया था। जारी रैकिंग में फिलहाल तिरुअनंतपुरम 81वें स्थान पर है। इसी तरह पटना के साथ शामिल अन्य शहर भी पटना से काफी पीछे है।

योजनाओं पर अमल आने से पटना टॉप 25 में : पटना ने अपनी जरूरत के अनुसार योजनाएं बनाई। एरिया बेस्ड डेवलपमेंट और पैनसिटी के लिए क्षेत्र का चुनाव और इसके लिए योजनाओं का चयन में सावधानी बरती गई। स्मार्टसिटी के लिए निर्धारित केंद्रीय गाइडलाइन का पालन किया गया। जरूरी शर्तों को पूरा किया। योजना बनाने में टाइम फ्रेम का ध्यान रखा। योजना के क्रियान्वयन के लिए प्रयासरत है। शहर के लिए सबसे अहम इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल सेंटर को लेकर टेंडर प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसके अलावा शहर के चुने हुए छह स्कूलों में स्मार्ट क्लास रूम के लिए चार एजेंसी सामने आ चुकी है। आरएफपी बनाने की दिशा मे काम हो रहा है। गांधी मैदान में ओपन एयर स्क्रीन लगाने की परियोजना भी चल रही है। इसके अलावा कन्वर्जेंस का कई काम भी अंतिम चरण में है। गांधी मैदान इलाके को एबीडी एरिया के रूप में चुनाव करने से शहर को स्मार्टसिटी की अच्छी रैंक प्राप्त करने में काफी सहूलियत मिली है।

अगले वर्ष टॉप 10 का लक्ष्य

पटना स्मार्टसिटी लिमिटेड के अध्यक्ष सह प्रमंडलीय आयुक्त आनंद किशोर ने स्मार्टसिटी रैकिंग में पटना के बेहतर प्रदर्शन करने पर पटनावासियों को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि यह स्मार्टसिटी टीम की मेहनत का परिणाम है। अगले वर्ष हमलोग टॉप 10 में जगह बनाएंगे। इसके लिए अभी से तैयारियां शुरू की जाएंगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें