ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पटनाSURVEY : देशभर में पटना जंक्शन सफाई में 28वें स्थान पर

SURVEY : देशभर में पटना जंक्शन सफाई में 28वें स्थान पर

पटना जंक्शन देशभर में सफाई के मामले में 28वें स्थान पर है। वहीं मधुबनी और जोगबनी सफाई के मामले में अंतिम पायदान पर हैं। रेल मंत्रालय के 407 रेलवे स्टेशनों की सफाई के सर्वे में यह बात सामने आई...

SURVEY : देशभर में पटना जंक्शन सफाई में 28वें स्थान पर
हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली पटनाThu, 18 May 2017 06:48 AM
ऐप पर पढ़ें

पटना जंक्शन देशभर में सफाई के मामले में 28वें स्थान पर है। वहीं मधुबनी और जोगबनी सफाई के मामले में अंतिम पायदान पर हैं। रेल मंत्रालय के 407 रेलवे स्टेशनों की सफाई के सर्वे में यह बात सामने आई है। 
रेलवे की ओर से क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया ने स्टेशनों की सफाई की रैकिंग का सर्वे कराया है। सर्वे में बताया गया है कि दरभंगा व्यस्ततम स्टेशनों में सबसे गंदा है। हालांकि ए-1 श्रेणी में दरभंगा रेलवे स्टेशन 75वें नंबर पर रहा है। सर्वे में विशाखापत्तनम, सिकंदराबाद व जम्मू स्टेशनों ने सर्वोच्च स्थान हासिल किया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी स्टेशन को 14वां व लखनऊ स्टेशन को छठा स्थान मिला है। नई दिल्ली स्टेशन को 39 स्थान मिला है। जबकि आनंद विहार पांचवे पायदान पर है। मुंबई 27वें स्थान पर रहा है। 
सर्वे में शौचालय, पटरियां, कूड़ादान, स्टेशन परिसर व प्लेटफार्म की सफाई का आधार रहा है। वहीं, यात्रियों, सफाई कर्मी व स्टेशन स्टाफ से बातचीत शामिल है। सर्वे में ए-1 श्रेणी के 75 व शेष स्टेशनों को ए, बी, सी, डी, ई और एफ- सात श्रेणियों में रखा गया है। ए-1 श्रेणी में 50 करोड़ से अधिक का व्यवसाय करने वाले स्टेशनों को शामिल किया गया है। जबकि अन्य में छह करोड़ से अधिक व 50 करोड़ से कम आमदनी वाले स्टेशन हैं।  
सर्वे रिपोर्ट जारी करते हुए रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि हमारा प्रयास सभी 8000 स्टेशनों को साथ-सुथरा रखना है। स्वच्छता अभियान के बाद रेलवे स्टेशनों की सफाई में गुणात्मक सुधार हुआ है।   

रेलवे थर्ड पार्टी के रूप में क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया से स्टेशनों की साफ-सफाई की रैकिंग का सर्वे कराती है। जोनल या डिविजन लेबल पर कोई इनपुट नहीं दिया जाता। सारा कुछ काउंसिल ऑफ इंडिया खुद करती है। 
एके रजक, सीपीआरओ, पूमरे 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें