Patna Apartment Society People will also give competition to mosquito - हिन्दुस्तान मच्छर को टक्कर: नियमित फॉगिंग से मच्छरों पर रोक संभव-Video DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हिन्दुस्तान मच्छर को टक्कर: नियमित फॉगिंग से मच्छरों पर रोक संभव-Video

शहर के अपार्टमेंट की वेलफेयर कमेटी को भी अपनी जिम्मेवारी पहचाननी होगी। अपार्टमेंट और इसके आसपास सफाई की अच्छी व्यवस्था और जलजमाव नहीं हो इसके लिए जिम्मेवारी तय करनी होगी। केवल नगर निगम पर निर्भर होकर मच्छर जनित बीमारियों से छुटकारा नहीं मिल सकता है। 

ये बातें आपके अपने अखबार हिन्दुस्तान की मुहिम मच्छर को टक्कर के तहत रविवार को आयोजित संवाद में अपार्टमेंट में रहने वालों ने कही। बुद्धमार्ग स्थित हिन्दुस्तान कार्यालय में आयोजित संवाद में उन्होंने सुझाव दिया कि नगर निगम को भी नियमित समय पर फॉगिंग और एंटी लार्वा रसायनों का छिड़काव सुनिश्चित करना चाहिए। साथ ही मच्छर मारने की दवाओं का असर लगातार कम हो रहा है, इसलिए रसायन में बदलाव भी जरूरी है। संवाद में शामिल शहर के विभिन्न हिस्सों से आए रेसिडेंट वेलफेयर कमेटी के सदस्यों ने खुलकर अपने विचार रखे। उन्हों सुझाव दिया और कमेटी के लोगों को जागरूक होने का संदेश भी दिया। 

गली-मोहल्लों में जमा पानी की निकासी को लेकर निगम बिल्कुल लापरवाह दिखता है। यहां एंटी लार्वा या फिर ब्लिचिंग पाउडर का छिड़काव भी नहीं हो पाता है। इसे नियमित करना होगा। इसके अलावा मच्छर जनित बीमारियों को लेकर लोगों को जागरूक भी होना होगा। मच्छर से बचने के लिए सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग किया जाना चाहिए। 
- मनोज कुमार अग्रवाल, राजेन्द्र नगर

केवल फॉगिंग के जरिए मच्छर से टक्कर नहीं लिया जा सकता है। इसके लिए जरूरी है कि मच्छर का लार्वा मराने के लिए इलाके में जमा पानी में नियमित और सघन एंटी लार्वा रसायन का छिड़काव किया जाए। नगर निगम भी  नियमित फॉगिंग कराए। फॉगिंग में अनियमितता से मच्छर की संख्या घट नहीं पाती है। 
- प्रमोद कुमार, अगमकुआं 

नगर निगम में वीआईपी कल्चर पर ज्यादा जोर दिया जाता है। गलियों व सड़कों पर जितनी फॉगिंग नहीं होती उतनी फॉगिंग इलाके में मौजूद वीआईपी घरों में करते देखा जा सकता है। सभी जगहों पर समान ढंग से फॉगिंग किया जाना चाहिए। जिससे मच्छर जनित बीमारियों से टक्कर लेने में सहायता मिले। 
-शांत रक्षित, श्रीकृष्णा नगर 

मच्छर को टक्कर लोगों में मच्छर जनित बीमारियों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए अच्छा प्रयास है। मच्छर रोकथाम के लिए फॉगिंग के अलावा सड़कों और जलजमाव वाले इलाकों में ब्लीचिंग पाउडर का भी नियमित छिड़काव किया जाना चाहिए। लोगों को भी जागरूक होना होगा। अपार्टमेंट-सोसाइटी को अपनी जिम्मेवारी समझनी होगी। 
- संदीप कुमार, राजीव नगर

कंकड़बाग में जलजमाव बड़ी समस्या है। गलियों में ड्रेनेज और सिवरेज लाइन ठीक नहीं है। यहां सफाई आदि भी अनियमित होती है। शहर में केवल डेंगू और चिकनगुनिया की बीमारी नहीं है। यहां मलेरिया भी फैलता है। इसे ध्यान में रखते हुए नियमित फॉगिंग और एंटी लार्वा का छिड़काव जरूरी है।
- अंतरिक्ष अभिषेक, मलाही पकड़ी

पटना में लोग तब जगते हैं जब समस्या उनके घर तक पहुंच जाती है। यह ठीक नहीं है। पटना में फॉगिंग और कचरा उठाव व्यवस्था अनियमित है। अन्य राजधानियों का उदाहरण लेना चाहिए। वहां सुबह छह बजे ही कचरा का उठाव हो जाता है। हमारे यहां इसकी कोई निर्धारित टाइम नहीं है। 
- असीम मिश्रा, महात्मा गांधी नगर 

मच्छरों से होने वाली समस्या काफी सेंसेटिव है। जिन इलाके में डेंगू फैलता है, उन इलाके में विशेष एहतियात बरतने की जरूरत है। मेरा मानना है कि वीआईपी इलाके लोगों को भी सड़क पर निकलकर जागरूकता फैलाना चाहिए। नियमित छिड़काव जरूरी है। अगर निगम इसके लिए शुल्क की व्यवस्था भी करे तो ठीक है, लेकिन व्यवस्थागत तरीके से छिड़काव होना चाहिए। 
प्रभाष चंद्र शर्मा, भूतनाथ रोड 

डेंगू व मलेरिया से बचाव के लिए लोगों के बीच जागरूकता जरूरी है। डेंगू कैसे होता है, इसके बचाव के क्या उपाय हैं, कैसे इसका इलाज कराया जा सकता है? इस तरह के सवालों के जवाब से जनता को अवगत कराकर बहुत हद तक इससे बचा जा सकता है। डेंगू को लेकर लोगों में भ्रम की स्थिति नहीं होनी चाहिए। 
राजअलख कुमार सिंह, भूतनाथ रोड

मच्छर को टक्कर देने के अभियान के लिए हिन्दुस्तान को धन्यवाद। यह मुद्दा आम लोगों की जिंदगी से जुड़ा है। जन जागरूकता के साथ लोगों को सफाई के प्रति समर्पित होना होगा। नगर निगम की ओर से डोर टू डोर कचरा का संग्रहण सकारात्मक पहल है। लेकिन नियमित छिड़काव हो तो बहुत हद तक इस समस्या को दूर किया जा सकता है। 
संजय कुमार, महात्मा गांधी नगर

हमारी कोशिश होगी कि सप्ताह में एक बार अपार्टमेंट की सोसाइटी के लोगों को बुलाकर साफ सफाई व दवा के छिड़काव पर बात जरूर करें। डेंगू के मरीजों की सहूलियत के लिए एफआरएसएस मशीनों की उपलब्धता अस्पतालों में हो। सामाजिक संगठनों को भी सफाई व जागरूकता अभियान से जुड़कर काम करना बेहतर होगा। 
मनीष बनेटिया, नवल आश्रम कांप्लेक्स, कदमकुआं

घर की सफाई के अलावा रेसिडेंशियल वेलफेयर सोसायटी के लोगों को छ़ुट्टी के दिन सफाई पर बात करना बेहतर हो सकता है। मैं सहदेव महतो मार्ग में रहता हूं। हमारा इलाका पॉश इलाके के रूप में है, लेकिन मेरे पड़ोसी के घर में तीन लोगों को इसी महीने डेंगू हो गया है। मुझे लगता है कि इस जानलेवा बीमारियों से बचाव के लिए लोगों को जागरूक करना बहुत हद तक इसे नियंत्रण करेगा। 
- सुशील सिंह, बिल्डर

मैं फुलवारीशरीफ के वीर कुंवर सिंह कॉलोनी की समिति से जुड़ा हूं। कई सालों से रह रहा हूं, लेकिन अब तक हमने फॉगिंग नहीं देखी है। कॉलोनी के सटे मिल्लत कॉलोनी, आरके नगर, बिड़ला कॉलोनी में 500 से अधिक घर हैं लेकिन इधर न तो छिड़काव होता है और न ही प्रॉपर साफ सफाई। कई लोगों को डेंगू हो चुका है, लेकिन निगम के अफसर नहीं चेत रहे हैं। 
सरफराज, फुलवारीशरीफ

मैं एसके पुरी में रहता हूं। मेरा मानना है कि साफ-सफाई के लिए लोगों को आवाज उठाने की जरूरत है। फॉगिंग दिखावा के लिए हो रही है। इसकी मॉनिटरिंग की व्यवस्था होनी चाहिए। वीआईपी इलाके की तरह सभी इलाके में छिड़काव होना चाहिए। साथ ही निगम को चाहिए कि जिम्मेवार अफसरों के नंबर सार्वजनिक करे ताकि लोग अपनी शिकायत सीधे बता सकें। 
सतीश चंदगुप्ता, एसके पुरी

फॉगिंग हो रही है, लेकिन मच्छर बेअसर साबित हो रहे हैं। फॉगिंग कराने के लिए या अपनी शिकायत लोग नहीं कर पा रहे हैं। इसके लिए संबंधित अधिकारियों के साथ वार्ड के सफाई इंस्पेक्टरों के नंबर बताया जाना बेहतर होगा। किरोसिन का छिड़काव मच्छरों के लिए घातक होता है, इसलिए कहीं भी पानी जमा हो, थोड़ा सा किरोसिन डाल दें। 
सुनील कुमार, वासुदवे इनक्लेव

कंकड़बाग के हनुमान नगर इलाके में साफ सफाई की व्यवस्था ढीली है। सप्ताह में या 15 दिन पर एक बार सफाई हो गई तो बहुत है। फॉगिंग तो महीने में कभी कभार हो जाए तो बहुत है। मुझे लगता है निगम के सभी अंचलों में मच्छरों को भगाने के लिए विशेष रणनीति तैयार की जाए। साथ ही लोगों में जागरूकता के लिए निगम के स्तर पर कार्यक्रम कराए जाने चाहिए।  
- दिलीप कुमार विश्वकर्मा, हनुमान नगर

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Patna Apartment Society People will also give competition to mosquito

'हिन्दुस्तान स्मार्ट' अख़बार की कॉपी पाने के लिए, नीचे दिए फॉर्म को भरे

* आपके द्वारा दी गयी जानकारी किसी से साझा नहीं की जाएगी व केवल हिन्दुस्तान अख़बार द्वारा आपसे संपर्क करने के लिए इस्तमाल की जाएगी।