ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पटनाबिहार में मोबाइल पर विशेषज्ञ डॉक्टर से सलाह ले सकेंगे मरीज

बिहार में मोबाइल पर विशेषज्ञ डॉक्टर से सलाह ले सकेंगे मरीज

राज्य के ग्रामीण इलाकों में भी लोगों को अब शहरों के विशेषज्ञ चिकित्सकों से दिखाने की सुविधा मिलेगी। इसके लिए मरीजों को गांव से पटना या अन्य बड़े शहरों में जाने की भी जरूरत नहीं...

बिहार में मोबाइल पर विशेषज्ञ डॉक्टर से सलाह ले सकेंगे मरीज
हिन्दुस्तान टीम,पटनाWed, 11 Dec 2019 04:50 PM
ऐप पर पढ़ें

राज्य के ग्रामीण इलाकों में भी लोगों को अब शहरों के विशेषज्ञ चिकित्सकों से दिखाने की सुविधा मिलेगी। इसके लिए मरीजों को गांव से पटना या अन्य बड़े शहरों में जाने की भी जरूरत नहीं होगी।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वे अपने अस्पताल के चिकित्सकों से इलाज करा सकेंगे। इसके लिए राज्य के सभी महत्वपूर्ण सरकारी अस्पताल और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र टेलीमेडिसिन सेंटर से जुड़ेंगे। अभी यह सुविधा एम्स पटना के माध्यम से राज्य के सात जिलों के 32 गांवों के लोग उठा रहे हैं। राज्य सरकार यहां के अस्पतालों में यह सुविधा शुरू कराने की जिम्मेवारी नोडल एजेंसी के रूप में एम्स पटना को देने की तैयारी कर रही है।

कैसे मिलेगी लोगों को यह सुविधा?

एम्स पटना के टेलीमेडिसिन सेंटर के प्रभारी डॉ. अनिल कुमार ने बताया कि एम्स के टेलीमेडिसिन सेंटर से सीवान, भागलपुर, सीतामढ़ी, सहरसा, मधेपुरा, पटना जिले के 32 गांवों के निवासी चिकित्सकों से सलाह ले रहे हैं। एम्स का यह सेंटर ईवोल्को सॉफ्टवेयर से जुड़ा है। इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर ग्रामीण अपने स्मार्ट फोन से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से डॉक्टर से संपर्क करते हैं। डॉक्टर अपने सामने रखे मॉनिटर पर मरीज को देखकर उनकी समस्याओं को जानते हैं। अगर जांच की जरूरत होती है तो जांच कराने की सलाह देते हैं, नहीं तो दवा लिख देते हैं। इसके माध्यम से बड़ी से बड़ी बीमारियों की भी सलाह दे देते हैं। उन्होंने बताया कि अभी यह सेंटर दिन के 10 बजे से शाम के पांच बजे तक चलती है। अगर डॉक्टरों की संख्या बढ़ेगी तो इसे 24 गुणा सात यानी प्रतिदिन 24 घंटे तक शुरू कराने का प्रयास किया जाएगा। डॉ. अनिल ने बताया कि इस सुविधा की सफलता देख राज्य सरकार ने राज्य के सभी अस्पतालों में यह सुविधा शुरू करने की योजना बनाई है। सुविधा शुरू करने के लिए सरकार ने एम्स को ही नोडल एजेंसी के रूप में चयन किया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें