ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पटनाउफ ये कोहरा, हवाई जहाज से घंटेभर की यात्रा सात घंटे में हो रही पूरी 

उफ ये कोहरा, हवाई जहाज से घंटेभर की यात्रा सात घंटे में हो रही पूरी 

कोहरे व धुंध की वजह से पटना एयरपोर्ट पर दूसरे दिन यात्रियों को भारी फजीहत झेलनी पड़ी। घंटेभर की यात्रा सात घंटे में पूरी हुई। एयरपोर्ट परिसर में यात्री घंटों विमान का इंतजार करते रहे। गुरुवार को पटना...

उफ ये कोहरा, हवाई जहाज से घंटेभर की यात्रा सात घंटे में हो रही पूरी 
वरीय संवाददाता ,पटना Fri, 29 Dec 2017 03:38 PM
ऐप पर पढ़ें

कोहरे व धुंध की वजह से पटना एयरपोर्ट पर दूसरे दिन यात्रियों को भारी फजीहत झेलनी पड़ी। घंटेभर की यात्रा सात घंटे में पूरी हुई। एयरपोर्ट परिसर में यात्री घंटों विमान का इंतजार करते रहे। गुरुवार को पटना एयरपोर्ट पर एक भी फ्लाइट न समय से उतरी और न ही उड़ान भर सकी।
 
एयरपोर्ट पर सुबह से ही एक-एक कर छह फ्लाइटें रांची और वाराणसी के लिए डायवर्ट होती रहीं। लो विजिबिलिटी की वजह से एयरपोर्ट पर पहला विमान दोपहर 2.10 बजे उतरा। इसके बाद लगातार विमानों की आवाजाही से एटीसी में तैनात कर्मचारी हांफने लगे। एयरपोर्ट के कार्यकारी निदेशक एमएम फ्रांसिस ने बताया कि सुबह से ही लो विजिबिलिटी से विमान सेवाओं पर असर पड़ा। 

बुधवार को एक फ्लाइट डायवर्ट हुई थी लेकिन गुरुवार को स्थिति और बुरी हो गई। इस वजह से दो बजे तक एयरपोर्ट पर विमान नहीं उतर सके। डायवर्ट विमानों में गोएयर की बेंगलुरु पटना और दिल्ली पटना फ्लाइट को रांची डायवर्ट किया गया। वहीं स्पाइस जेट की दिल्ली पटना, कोलकाता पटना, जेट की नई दिल्ली पटना फ्लाइट वाराणसी डायवर्ट हो गई। एयरइंडिया की दिल्ली पटना फ्लाइट को भी वाराणसी के लिये डायवर्ट कर दिया गया। कई फ्लाइट 5 से 6 घंटे की देरी से पहुंचे। पटना एयरपोर्ट से अंतिम विमान स्पाइस जेट की 9.30 बजे उड़ान भरी। इसका समय शाम 6.30 बजे है।


प्रबंधन को यात्रियों ने कोसा : स्पाइस जेट की कोलकाता से आनेवाली फ्लाइट सात घंटे की देरी से पटना पहुंची। एक घंटे की यात्रा सात घंटे में पूरी कर लौटे यात्रियों ने प्रबंधन व विमानन कंपनी को कोसा। इधर सीआईएसएफ के कमांडेंट विशाल दूबे और जवानों ने प्रवेश व निकास के रास्ते सहित सिक्यूरिटी होल्ड एरिया में त्वरित कार्रवाई कर यात्रियों को थोड़ी राहत दी।  

एयरपोर्ट परिसर में रेलवे स्टेशन जैसी भीड़

इधर परिसर में एक साथ छह सात फ्लाइटों के यात्रियों के पहुंचने से तिल रखने भर जगह नहीं थी। चेक इन और बोर्डिंग पास लेते समय यात्रियों में रेलमपेल मची थी। मिनट मिनट पर यात्री आपस में झगड़ रहे थे। इधर न तो विमानों के आने और जाने की सूचना डिस्प्ले पर दी जा रही थी और न ही फ्लाइट लेट होने का संदेश। यात्रियों की भीड़ देख कई विमानन कंपनियों के प्रतिनिधि कुछ देर तक काउंटर छोड़कर चले जा रहे थे। सीआईएसएफ के मोर्चा थामने के बाद स्थिति सुधरी।  

भूखे पेट रहना पड़ा 

विमानन कंपनियों ने भी यात्रियों को झेलाया। यात्रियों को बदबूदार माहौल में भूखे पेट सात घंटे तक फ्लाइट में रहना पड़ा।  

ट्रेनों पर कोहरे का असर बढ़ा है। गुरुवार को डाउन लाइन में पटना की ट्रेनों में ब्रह्मपुत्र मेल 22.15 घंटे, विक्रमशिला 12 घंटे, पूर्वा 4 घंटे, उपासना 4 घंटे , मथुरा पटना 9 घंटे की देरी से चली। अप में ब्रह्मपुत्र मेल 24 घंटे, अपर इंडिया 3 घंटे और गुवाहाटी दादर एक्सप्रेस 4 घंटे की देरी से चलीं। 

वरीय अधिकारियों का धरा रह गया दावा

पिछले महीने एयरपोर्ट पर ऐसे ही बुरे हालात के बाद यात्रियों ने जमकर हंगामा किया था। एक विमानन कंपनी का पायलट फ्लाइट छोड़कर भाग गया था और यात्रियों ने नारेबाजी की थी। तब एयरपोर्ट के वरीय अधिकारियों ने आगे से ऐसी गंभीर स्थिति न आने देने की बात कही थी। लेकिन गुरुवार को सारे दावे धरे के धरे रहे गए। विमानों के इंतजार के बाद यात्री परिसर में प्रवेश को दबाव बनाने लगे और पार्किंग तक लंबी कतारें दिखीं। एटीसी को दुरुस्त करने के दावा भी फेल रहा और 1200 मीटर की विजिबिलिटी मिलने पर पांच घंटे में 23 जोड़ी विमानों की आवाजाही हुई।

फ्लाइट में बदबू, खाने को तरसते रहे बच्चे  

पुणे से कोलकाता होकर पटना पहुंची स्पाइस जेट की महिला यात्री मीत ने कहा कि दो घंटे कोलकाता एयरपोर्ट पर रुकने के बाद जब विमान उड़ा तो लगा कि फजीहत कम होगी, लेकिन विमान को वाराणसी ले जाया गया व पटना आने में शाम सात बज गए। यात्रियों ने बताया कि विमानन कंपनी ने खाना नहीं दिया। बच्चे भूख से परेशान थे। यात्री पूनम ने बताया कि चिप्स और बिस्किट खाकर सात घंटे का सफर पूरा किया। गुरप्रीत सिंह ने बताया कि कोलकाता से आ रही फ्लाइट में यूरिनल ओवरफ्लो करने लगा और पूरी फ्लाइट में बदबू पसरा रहा।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें