ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पटनाबर्ड फ्लू: पीएमसीएच के मरीजों को अंडा की जगह मिलेगा पालक पनीर

बर्ड फ्लू: पीएमसीएच के मरीजों को अंडा की जगह मिलेगा पालक पनीर

बर्ड फ्लू का असर पीएमसीएच में भी दिखने लगा है। अस्पताल में भर्ती मरीजों को खाने में दो अंडा दिये जाते थे लेकिन शनिवार से यह बंद कर दिया गया है। अस्पताल प्रशासन ने एहतियात के तौर पर फिलहाल यह निर्णय...

बर्ड फ्लू: पीएमसीएच के मरीजों को अंडा की जगह मिलेगा पालक पनीर
पटना। वरीय संवाददाताSun, 30 Dec 2018 04:48 PM
ऐप पर पढ़ें

बर्ड फ्लू का असर पीएमसीएच में भी दिखने लगा है। अस्पताल में भर्ती मरीजों को खाने में दो अंडा दिये जाते थे लेकिन शनिवार से यह बंद कर दिया गया है। अस्पताल प्रशासन ने एहतियात के तौर पर फिलहाल यह निर्णय लिया है। 

शनिवार को जब मरीजों को अंडा नहीं दिया गया तो उन्होंने नाराजगी जाहिर की लेकिन जब उन्हें पूरी जानकारी दी गई तो वे शांत हो गए। इतना ही नहीं उन्हें यह भी बताया कि दो अंडे में जितना प्रोटीन पाया जाता है उसकी पूर्ति के लिए पालक पनीर दिया जाएगा। पीएमसीएच के प्रभारी अधीक्षक डॉ.रंजीत जमैयार ने बताया कि पटना जू में बर्ड फ्लू होने की बात आयी है तब से ही पीएमसीएच को अलर्ट पर रखा गया है। इसलिए मरीजों के हित में अंडा नहीं देने का निर्णय लिया गया है। हालांकि अभी तक पीएमसीएच में एक भी बर्ड फ्लू केस नहीं आया है और ना ही इसकी सूचना है। मरीजों को अंडा की जगह पर पालक पनीर की सब्जी दी जाएगी। यह व्यवस्था तबतक जारी रहेगी जबतक कि बर्ड फ्लू का प्रकोप समाप्त नहीं हो जाएगा।

पीएमसीएच में बर्ड फ्लू जांच की सुविधा नहीं
राज्य के बड़े अस्पताल में बर्ड फ्लू की जांच की सुविधा नहीं है। माइक्रोबायोलॉजी विभाग के वायरोलॉजी शाखा के प्रभारी डॉ.सच्चिदानंद ने बताया कि बर्ड फ्लू की जांच के लिए रियल टाइम पीसीआर मशीन नहीं है। पटना मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य मशीन और जांच करने वाला कीट उपलब्ध करा देंगे तो पीएमसीएच में भी बर्ड फ्लू की जांच हो सकती है क्योंकि वायरोलॉजी लैब में जितने भी स्टाफ हैं वो काफी योग्य हैं और पुणे से प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके हैं। मानव संसाधन है लेकिन मशीन नहीं है। वहीं डॉ.सच्चिदानंद ने बताया कि अगर किसी को बर्ड फ्लू होने की आशंका हो तो अपना सैंपल वायरोलॉजी शाखा में दे सकता है। लेकिन जांच के लिए उस सैंपल को अगमकुआं स्थित आईसीएमआर भेज दिया जाएगा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें