ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पटनाभारत में 2000 व 500 के नकली नोट भेजने के फिराक में पाकिस्तान

भारत में 2000 व 500 के नकली नोट भेजने के फिराक में पाकिस्तान

पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई भारत के खिलाफ बड़ी साजिश को अंजाम देने में लगा है। नोटबंदी के बाद लगभग थम से गए नकली नोटों के गोरख धंधे को दोबारा फैलाने की कोशिश उसने शुरू कर दी है। पहले की तरह...

भारत में 2000 व 500 के नकली नोट भेजने के फिराक में पाकिस्तान
पटना। प्रिय रंजन शर्माTue, 25 Dec 2018 01:07 PM
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई भारत के खिलाफ बड़ी साजिश को अंजाम देने में लगा है। नोटबंदी के बाद लगभग थम से गए नकली नोटों के गोरख धंधे को दोबारा फैलाने की कोशिश उसने शुरू कर दी है। पहले की तरह बांग्लादेश को इसके लिए चुना गया है। पाकिस्तान में छापे गए दो हजार व पांच सौ के नकली बांग्लादेश पहुंच दिए गए है। आईएसआई अपने नेटवर्क के जरिए इन्हें भारत में भेजने की फिराक में है। 

चार करोड़ के नकली नोट भेजे गए
नकली नोटों की तस्करी पर नजर रखनेवाली केन्द्रीय जांच एजेंसी डीआरआई के सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई ने बांग्लादेश में नकली नोट डंप करना शुरू कर दिया है। पहली खेप में दो हजार और पांच सौ के लगभग 4 करोड़ नकली नोट बांग्लादेश भेजने की खुफिया जानकारी मिली है। अपने एजेंटों के जरिए आईएसआई बांग्लादेश से इन रुपयों को भारतीय बाजार में खपाने की फिराक में है। खुफिया सूचना के बाद तमाम एजेंसियों को चौकस कर दिया गया है। 

सभी सुरक्षा मानकों का नहीं हो पाया है नकल
दो हजार और पांच सौ के भारतीय मुद्रा में कुल 16 तरह के सुरक्षा मानक दिए गए हैं। इनका नकल कर पाना बेहद मुश्किल है। बताया जाता है कि पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी द्वारा जो नोट अपनी निगरानी में छापे गए हैं उसमें सभी सुरक्षा मानकों का नकल नहीं हो पाया है। 16 सुरक्षा मानकों में 11 से 12 मानक का नकल करने में आईएसआई कामयाब हुई है। 

अबतक 50 प्रतिशत ही हो पाया था नकल
अभी तक दो हजार और पांच सौ के जो भी नकली नोट जब्त किए गए हैं उनमें असली के मुकाबले काफी अंतर है। सूत्र बताते हैं कि ये नोट नेपाल या बांग्लादेश में ही बनाए गए थे। यदि असली नोट इनके सामने रखा जाए तो उसका 50 तक ही नकल हो पाया है। पर आईएसआई, भारतीय मुद्रा का 80 प्रतिशत तक नकल करने में कामयाब हो गया है। अभी तक यह नोट जांच एजेंसियों के हाथ नहीं लगा है। बरामदगी के बाद यह पता चल पाएगा कि कितनी सफाई से नकली नोट तैयार किए गए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें