अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जीएसटी रिटर्न दाखिल करने को बचे मात्र सात दिन

जीएसटी रिटर्न दाखिल करने को बचे मात्र सात दिन

वस्तु एवं सेवा कर के तहत उद्यमियों एवं व्यवसायियों द्वारा जीएसटीआर - थ्री बी दाखिल करने को मात्र सात दिन बचे हैं। नवंबर का जीएसटीआर-थ्री बी दाखिल करने की अंतिम तिथि 20 दिसंबर निर्धारित की गई है।

वाणिज्य-कर विभाग के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि जीएसटीआर-थ्री बी दाखिल करने को लेकर सभी अंचल कार्यालयों के माध्यम से निबंधित व्यवसायियों को विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराई गई है। जीएसटी के तहत जुलाई 2017 से मार्च 2018 तक के जीएसटी रिटर्न दाखिल करने की यह एक सरल व्यवस्था की गयी है। इसमें सिर्फ ब्योरे का संक्षिप्त विवरण ही दाखिल किया जाना है।

रिटर्न दाखिल करने के लिए वाणिज्य कर के सभी अंचल कार्यालयों में सुविधा केंद्र स्थापित किए गए हैं। सूत्रों ने बताया कि उद्यमी अक्टूबर का रिटर्न भी विलंब शुल्क के साथ दाखिल कर सकते है। वहीं, जिन निबंधित उद्यमियों ने जुलाई, अगस्त व सितंबर का रिटर्न दाखिल नहीं किया है वे भी अपना रिटर्न जल्द दाखिल कर सकते हैं।

सभी सामान्य निबंधित कर दाता चाहे उनका वार्षिक टर्नओवर 1.5 करोड़ से कम क्यों नहीं हो, उनके लिए भी जीएसटीआर-थ्री बी दाखिल करना अनिवार्य है। सूत्रों ने बताया कि सिर्फ इनपुट सर्विस डिस्ट्रीब्यूटर, अप्रवासी व्यक्ति, टीडीएस, टीसीएस एवं कंपाउंडिंग करदाता को जीएसटीआर-थ्री बी दाखिल नहीं करना है। तत्काल संशोधन नहीं होगा ऑनलाइन जीएसटीआर-थ्री बी दाखिल करने के बाद उसमें तत्काल कोई संशोधन नहीं होगा। इन्वायस अपलोड करने के लिए ऑफ लाइन सुविधा भी उपलब्ध है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Only seven days left for filing GST return