On main cultural stage of Sonpur Mela shadow of scattered folk culture - सोनपुर मेले के मुख्य सांस्कृतिक मंच पर बिखरी लोक संस्कृति की छटा DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सोनपुर मेले के मुख्य सांस्कृतिक मंच पर बिखरी लोक संस्कृति की छटा

सोनपुर मेले के मुख्य सांस्कृतिक मंच पर बिखरी लोक संस्कृति की छटा

हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला में पर्यटन विभाग की ओर से बनाए गए मुख्य सांस्कृतिक मंच रविवार की शाम लोक संस्कृति की छटा से प्रकाशित हो उठा। राज्य की प्रतिष्ठत संस्था सुरागंन के कलाकारों ने लोक गीत-संगीत व नृत्य का ऐसा रंग जमाया की पंडाल में उपस्थित दर्शक झूम उठे। सुरांगन की ओर से  मिथिला का प्रसिद्ध लोक नृत्य झीझीया की शानदार प्रस्तुति की गई।

युवतियों द्वारा प्रस्तुत सधी-संवरे नृत्य प्रदर्शन देख दर्शक चकित थे। इसके बाद कजरी और जट-जटीन एवं झुमर की शानदार प्रस्तुति हुई। डॉ शिवजी सिंह के नृत्य निर्देशन में सोनम, वर्षा, राखी, प्ररेणा, ईिशका, राजीव तिवारी ने लोक नृत्य की शानदार प्रस्तुति दी।   

दर्शकों की भारी भीड़, जमकर हुई बिक्री
एशिया प्रसिद्ध हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेले में मेलार्थियों की भीड़ बढ़ती जा रही है। बीते 21  नवंबर को  इस मेले का  विधिवत उद्घाटन के बाद रविवार छुट्टी का दिन होने के कारण मेले में दर्शकों की भीड़  उमड़ पड़ी। एक अनुमान के अनुसार मेले में एक लाख से अधिक दर्शक पहुंचे- देर शाम तक मेले में भीड़ बनी हुई थी। 

भीड़  नियंत्रण  के लिए सभी चौक-चौराहों , मेले के भीतरी भागों और गंडक नदी के दोनों पुलों पर पुलिस तैनात थी।  मेला पहुंचने वाला शायद ही कोई ऐसा मार्ग था जिस पर लोगों की भारी भीड़ न थी। पटना की ओर से बड़ी संख्या में दर्शक जेपी सेतु होते मेला पहुंचे । सोनपुर स्टेशन गेट से महेश्वर चौक, हरिहर द्वार से  लेकर हरिहरनाथ मंदिर , नखास से चिड़िया बाजार मोड़ तक के बाजारों में भारी भीड़ से कशमकश की स्थिति बनी रही।  लोगों ने जमकर मेले का आनंद उठाया। शनिवार को भी सरकारी कार्यालयों में बंदी रहने के कारण मेला घूमने वालों की काफी भीड़ उमड़ पड़ी थी। गोल गप्पे, झोला, लिट्टी -चोखा, मसाल डोसे और चायनीज डिश के स्टाल पर शहरी लोगों की भीड़ रही।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:On main cultural stage of Sonpur Mela shadow of scattered folk culture

'हिन्दुस्तान स्मार्ट' अख़बार की कॉपी पाने के लिए, नीचे दिए फॉर्म को भरे

* आपके द्वारा दी गयी जानकारी किसी से साझा नहीं की जाएगी व केवल हिन्दुस्तान अख़बार द्वारा आपसे संपर्क करने के लिए इस्तमाल की जाएगी।