ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पटनाअंतिम चरण के पैक्स चुनाव की भी अधिसूचना जारी

अंतिम चरण के पैक्स चुनाव की भी अधिसूचना जारी

राज्य में पांचवें और अंतिम चरण के पैक्स चुनाव की अधिसूचना मंगलवार को जारी हो गई। इस चरण में 1059 पैक्सों के चुनाव होना है। इसके लिए अधिसूचना राज्य के सभी जिलों में पैक्सों के संबधित प्रखंड कार्यालय...

अंतिम चरण के पैक्स चुनाव की भी अधिसूचना जारी
हिन्दुस्तान टीम,पटनाTue, 19 Nov 2019 05:56 PM
ऐप पर पढ़ें

राज्य में पांचवें और अंतिम चरण के पैक्स चुनाव की अधिसूचना मंगलवार को जारी हो गई। इस चरण में 1059 पैक्सों के चुनाव होना है। इसके लिए अधिसूचना राज्य के सभी जिलों में पैक्सों के संबधित प्रखंड कार्यालय से जारी की गई है। सभी निर्वाचन पदाधिकारियों ने अपने क्षेत्र में उन पैक्सों की सूचना जारी की है, जिनका चुनाव पांचवें चरण में 17 दिसम्बर को होना है। ये सभी पैक्स राज्य के 80 प्रखंडों के हैं, जो सभी जिलों में हैं।

पांचवें चरण के लिए नामांकन की शुरुआत चार दिसम्बर से होगी जो छह दिसम्बर तक चलेगी। यानी उम्मीदवारों को नामांकन के लिए प्राधिकार ने मात्र दो दिन का समय दिया है। नामांकन पत्रों की जांच सात और आठ दिसम्बर को होगी। 10 दिसम्बर तक नाम वापस लिये जा सकते हैं और उसी दिन उम्मीदवारों को चुनाव चिह्न आवंटित कर दिये जाएंगे। मतदान 17 दिसम्बर को होना है। राज्य में पांचवें चरण के चुनाव की अधिसूचना जारी होने के साथ उन सभी छह हजार 9 सौ 49 पैक्स चुनाव मैदान में कूद गये जिनका चुनाव अभी होना है। इसके अलावा लगभग डेढ़ हजार ऐसे पैक्स हैं जिनका कार्यकाल अभी पूरा नहीं हुआ है। लिहाजा ये पैक्स अभी चुनाव प्रक्रिया से अलग हैं।

जिन पैक्सों का चुनाव हो रहा है उन सभी पैक्सों में 11 निदेशक के अलावा एक अध्यक्ष चुने जाएंगे। सबके लिए अलग-अलग रंग के मतपत्र होंगे। वोटिंग का समय सात बजे सुबह से तीन बजे शाम तक है, लेकिन उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र में मतदान दो बजे तक ही होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें