ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पटनानीतीश ने जेटली को लिखा पत्र, कहा-लंगर में प्रयोग होनेवाले पदार्थ पर जीएसटी न लगे

नीतीश ने जेटली को लिखा पत्र, कहा-लंगर में प्रयोग होनेवाले पदार्थ पर जीएसटी न लगे

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि गुरुद्वारा में लंगर में उपयुक्त होने वाले खाद्य पदार्थ जैसे चीनी, घी, आहार युक्त तेल और मसाले आदि पर जीएसटी नहीं लगनी चाहिए। इसको लेकर उन्होंने केद्रीय...

नीतीश ने जेटली को लिखा पत्र, कहा-लंगर में प्रयोग होनेवाले पदार्थ पर जीएसटी न लगे
हिन्दुस्तान टीम,पटनाFri, 13 Apr 2018 12:56 AM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि गुरुद्वारा में लंगर में उपयुक्त होने वाले खाद्य पदार्थ जैसे चीनी, घी, आहार युक्त तेल और मसाले आदि पर जीएसटी नहीं लगनी चाहिए। इसको लेकर उन्होंने केद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली को गुरुवार को पत्र लिखा है।

अपने पत्र में उन्होंने कहा है कि लंगर जीएसटी के दायरे में नहीं है, लेकिन इसमें उपयुक्त होने वाले खाद्य पदार्थों पर जीएसटी लगता है। इससे गरुद्वारा पर अतिरिक्त आर्थिक भार पड़ता है। इसलिए जीएसटी काउंसिल से विशेष आग्रह है कि गुरुद्वारा में लंगर में उपयोग किये जाने वाले खाद्य पदार्थों को जीएसटी के दायरे से मुक्त किया जाय। उन्होंने कहा है कि गुरुद्वारा में जो भी जाते हैं, उन्हें लंगर के माध्यम से भोजन कराया जाता है। लंगर की यह व्यवस्था पंथ के प्रारंभ से चली आ रही है। यह सिख समुदाय की परोपकारी परंपरा को दर्शाता है। मेरा मानना है कि टैक्स के तहत उसे लाना चाहिए, जो कार्य व्यापार के लिए हों। मुख्यमंत्री ने अरुण जेटली से कहा कि कोई भी कार्य जो व्यापार से नहीं जुड़ा है, उसे टैक्स के दायरे से मुक्त रखना चाहिए। आप इस पर सहमत होंगे कि गुरुद्वारा चैरिटिबल गतिविधि से पूरी तरह जुड़ा होता है। यह स्वयंसेवियों का यह केंद्र होता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें