ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पटनापटना विश्वविद्यालय: छात्रसंघ चुनाव में अध्यक्ष के लिए नौ प्रत्याशी मैदान में

पटना विश्वविद्यालय: छात्रसंघ चुनाव में अध्यक्ष के लिए नौ प्रत्याशी मैदान में

पटना विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव में लड़ाई की तस्वीर लगभग साफ हो चुकी है। अंतिम दिन 118 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया। वहीं कुल 120 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। इन्होंने 29 पदों के लिए अपनी...

पटना विश्वविद्यालय: छात्रसंघ चुनाव में अध्यक्ष के लिए नौ प्रत्याशी मैदान में
पटना। कार्यालय संवाददाताMon, 26 Nov 2018 10:46 PM
ऐप पर पढ़ें

पटना विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव में लड़ाई की तस्वीर लगभग साफ हो चुकी है। अंतिम दिन 118 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया। वहीं कुल 120 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। इन्होंने 29 पदों के लिए अपनी दावेदारी पेश की है। जिसमें सेंट्रल पैनल के पांच पद और बाकी काउंसिल मेंबर के पद हैं। 

इसमें अध्यक्ष पद के लिए नौ प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया। वहीं उपाध्यक्ष के लिए आठ, महासचिव के लिए 11, कोषाध्यक्ष के लिए सात और संयुक्त सचिव के लिए 10 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया है। सबसे अधिक स्नातकोत्तर सोशल सांइस से 13 प्रत्याशियों ने काउंसिल मेंबर पद के लिए दावेदारी की है जबकि यह पद सिर्फ दो हैं। 

दो का निर्विरोध चयन होना लगभग तय
वीमेंस ट्रेनिंग कॉलेज और पटना ट्रेनिंग कॉलेज के काउंसिल के एक-एक पद के लिए सिर्फ एक-एक नामांकन दाखिल हुआ। ऐसे में यदि नामांकन पत्र खारिज नहीं होता है तो प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हो जाएंगे। 

दिन भर व्हीलर सीनेट हॉल के आगे रही गहमागहमी
नॉमिनेशन के अंतिम दिन सोमवार को व्हीलर सीनेट हॉल के आगे काफी गहमागहमी रही। यही पर्चा दाखिल करने के लिए काउंटर बनाया गया था। हर संगठन वाले अपने उम्मीदवारों के साथ काफी संख्या में आ रहे थे। हालांकि उन्हें मुख्य सड़क अशोक राजपथ पर ही रोक दिया जा रहा था। बाकी पर्चा दाखिल करनेवाले और उनके साथ कुछ लोगों को ही व्हीलर सीनेट हॉल में जाने दिया जा रहा था। शाम चार बजे तक यही दृश्य चलता रहा। समर्थक बाहर अपने प्रत्याशियों के पक्ष में नारे लगा रहे थे। पुलिस बल की पर्याप्त व्यवस्था की गई थी ताकि किसी तरह की गड़बड़ी होने पर हंगामा को टाला जा सके। 

फरवरी के चुनाव में 160 ने दाखिल किया था पर्चा
गौरतलब है कि सत्र 2017-18 में 160 विद्यार्थियों ने 28 पद के लिए पर्चा दाखिल किया था। हालांकि स्क्रूटिनी के बाद 150 प्रत्याशी ही मैदान में बचे थे। इसमें सेंट्रल पैनल के लिए 66 और काउंसिल सदस्य के लिए 84 प्रत्याशी थे। 

पद-नामांकन 
अध्यक्ष-नौ
 उपाध्यक्ष-आठ
महासचिव-11
कोषाध्यक्ष-सात
संयुक्त सचिव-10

कहां से कितने लोगों ने भरा पर्चा

पीजी मानविकी संकाय-तीन
पीजी साइंस-चार
पीजी सोशल साइंस -13
पीजी कॉमर्स, एजुकेशन एंड लॉ-चार
पटना सायंस कॉलेज-छह
वाणिज्य महाविद्यालय-चार
बीएन कॉलेज-नौ
पटना ट्रेनिंग कॉलेज-एक
पटना लॉ कॉलेज-पांच
पटना कॉलेज-आठ
पटना वीमेंस कॉलेज-पांच
कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड क्रॉफ्ट-तीन
मगध महिला कॉलेज- 10
वीमेंस ट्रेनिंग कॉलेज-एक

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें