ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पटनादलहन का उत्पादन बढ़ाने के लिए कई योजनाएं शुरू : मंत्री

दलहन का उत्पादन बढ़ाने के लिए कई योजनाएं शुरू : मंत्री

कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार ने कहा कि सरकार राज्य में दलहन का उत्पादन बढ़ाने के लिए कई उपाय कर रही है। दलहन की खेती के लिए किसानों को जागरूक करने के साथ इसके लिए सरकारी स्तर पर कई योजनाएं भी चलाई जा...

दलहन का उत्पादन बढ़ाने के लिए कई योजनाएं शुरू : मंत्री
हिन्दुस्तान टीम,पटनाSat, 16 Dec 2017 08:19 PM
ऐप पर पढ़ें

कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार ने कहा कि सरकार राज्य में दलहन का उत्पादन बढ़ाने के लिए कई उपाय कर रही है। दलहन की खेती के लिए किसानों को जागरूक करने के साथ इसके लिए सरकारी स्तर पर कई योजनाएं भी चलाई जा रही हैं। कहा कि केन्द्र सरकार ने दलहन विकास के लिए इस वर्ष 56 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी है। इसके लिए चयनित योजना के तहत फसल प्रत्यक्षण, प्रमाणित बीज उत्पादन कार्यक्रम, अनुदानित दर पर प्रमाणित बीज वितरण कार्यक्रम के साथ कृषि यांत्रिकरण की योजनाएं चलाई जाएंगी।

मंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन-दलहन के तहत इस वर्ष साढ़े दस हजार एकड़ में मसूर, पांच हजार एकड़ में चना, 16 हजार एकड़ में मूंग और तीन हजार एकड़ में राजमा फसल का प्रत्यक्षण कराया जाएगा। अंतवर्ती फसल के तहत अंतर्गत अरहर के साथ संकर मक्का का प्रत्याक्षण खरीफ मौसम में ढाई हजार एकड़ में किया गया था। इसके अलावा राज्य में अरहर का 1500 क्विंटल, मसूर का दस हजार क्विंटल, चना का पांच हजार क्विंटल, मूंग का 11 हजार क्विंटल और उड़द का तीन हजार क्विंटल प्रमाणित बीज का उत्पादन होगा।

डॉ. कुमार ने कहा कि अनुदानित दर पर उपादान वितरण के तहत सूक्ष्म पोषक तत्व, जिप्सम/सल्फर आधारित खाद और जैव खाद के वितरण का लक्ष्य भी तय किया गया है। राज्य में इन कार्यक्रमों के संचालन से दलहनी फसलों के उत्पादन एवं उत्पादकता में वृद्धि होगी, जिनसे किसानों की आय बढ़ेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें