class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आधार व बैंक खातों के लिए विद्यालयों में लगेंगे शिविर

शिक्षा सचिव आरएल चोंग्थू ने सभी जिला पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे विद्यालयों में शिविर लगवाकर आधार कार्ड पंजीयन व विद्यार्थियों का बैंक खाता खुलवाएं। शिविर लगाकर यह कार्य कराने के लिए जिला स्तर पर जिला शिक्षा पदाधिकारी (डीईओ) और प्रखंड स्तर पर प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी (बीईओ) को नोडल बनाया गया है।

श्री चोंग्थू ने निर्देश दिया है कि जिले के लीड बैंक एवं अन्य बैंकों के साथ बैठक कर डीईओ विद्यालयवार अथवा आसपास के दो-तीन विद्यालयों को टैग कर आधार पंजीयन और बैंक खाता खुलवाने के लिए शिविर का रोस्टर तैयार करें। तैयार रोस्टर के आधार पर इन शिविरों में विद्यार्थियों का बैंक खाता खुलवाने और उन खातों को ई-केवाईसी से आधार संबंधन कराने की कार्रवाई की जाए।

गौरतलब है कि राज्य के विद्यालयों में पढ़ने वाले सभी विद्यार्थियों का बैंक खाता युद्धस्तर पर खुलवाने के लिए 29 नवंबर को शिक्षा विभाग ने सभी लीडबैंक के पदाधिकारियों के साथ बैठक की थी। इस बैठक में विद्यालयस्तर पर जाकर काम को अंजाम देने का निर्णय हुआ था। शिक्षा सचिव ने सभी डीईओ को आदेश दिया है कि विद्यालय अथवा संकुल स्तर पर शिविर लगाकर इस कार्य को पूर्ण करें। यह इसलिए भी जरूरी है कि विद्यार्थियों को सभी प्रोत्साहन योजनाओं का लाभ बैंक खातों के माध्यम से ही मिलना है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:news brief
डिब्रूगढ़ राजधानी में नशे में धुत टीटीई का उत्पातबीआइए में 10 दिसंबर से कंप्यूटर प्रशिक्षण कोर्स