New session classes in PU from 17 July - पीयू में नए सत्र की कक्षाएं 17 जुलाई से DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पीयू में नए सत्र की कक्षाएं 17 जुलाई से

पटना विवि के सभी कॉलेजों में 17 जुलाई से नए सत्र की कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। पीयू कुलपति डा. रासबिहारी सिंह ने कहा कि किसी भी हाल में एकेडमिक कैलेंडर का पालन होगा। नियमित कक्षाओं के संचालन के लिए सभी कॉलेजों के प्राचार्यों को निर्देश दिए गए हैं। नामांकन की तिथि बढ़ने के संबंध पर पूछे जाने पर कुलपति ने कहा कि पहले से नामांकन की आखिरी तिथि 15 जुलाई तय है लेकिन बीएन कॉलेज में रविवार को नामांकन प्रक्रिया प्रभावित होने की वजह से तिथि में बढ़ोतरी संभव है। बीएन कॉलेज और वाणिज्य कॉलेज के प्राचार्य ने नामांकन की तिथि दो तीन तक आगे बढ़ाने का अनुरोध किया है। इस बाबत विमर्श के बाद सोमवार को निर्णय लिया जाएगा। एक दो दिन नामांकन कार्य चलता रहेगा लेकिन नियमित रूप से कक्षाएं शुरू कर दी जाएंगी। कुलपति ने कहा कि कक्षाओं के नियमित संचालन के लिए हाल में बहाल किए गए अतिथि शिक्षकों की सेवाएं भी ली जाएगी। छात्रों का समय पर कोर्स पूरा कराना पहली प्राथमिकता होगी।

छात्रों के लिए अनुशासन पहली शर्त

कुलपति ने कहा कि जो छात्र अनुशासित नहीं, वह जीवन में सफलता नहीं पा सकता। परिसर में अनुशासन बहुत जरूरी है। राज्य के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय में दाखिला ले रहे छात्रों से अनुशासन की अपेक्षा होगी। उन्होंने कहा कि नैक मूल्यांकन को लेकर विवि में तैयारियां तेज हो गई हैं और पहली बार नैक द्वारा मूल्यांकन को लेकर इस बार विवि प्रशासन बेहतरी में लगा है। इधर सीनेट सदस्य पप्पू वर्मा ने विवि प्रशासन से मांग की है कि आर्थिक आधार पर कमजोर वर्ग के छात्रों को प्रमाण पत्र बनवाने में अभी मुश्किल आ रही है। इसलिए विवि प्रशासन इस वर्ग के छात्रों को इससे जुड़े प्रमाण पत्र कुछ दिन बाद जमा करने की छूट दें। वहीं पटना सायंस कॉलेज के छात्र नेता सन्नी ने मांग की है कि बीएन कॉलेज में अगर नामांकन का कार्य 18 जुलाई तक चल सकता है तो बाकी कॉलेजों को भी इस बाबत छूट दी जाय।

------------------------

मेधा सूची: पटना कॉलेज में अर्थशास्त्र समेत चार प्रमुख विषयों की सीटें फुल

पटना कॉलेज में स्नातक नामांकन के लिए अर्थशास्त्र समेत चार प्रमुख विषयों की सीटें फुल हो गई हैं। रविवार को प्रकाशित तीसरी कटऑफ सूची में राजनीतिशास्त्र, अर्थशास्त्र, भूगोल और इतिहास विषय में दाखिला का जिक्र नहीं है। प्रो रणधीर कुमार सिंह ने बताया कि इन चार विषयों को छोड़कर अन्य विषयों में दाखिले के लिए 40 अंक निर्धारित किये गए हैं। सोमवार को दोपहर दो बजे तक कॉलेज में दाखिला होगा। इसके बाद विवि के निर्देशों के अनुसार दाखिले पर निर्णय होगा। अंग्रेजी ऑनर्स में भी अब मात्र दो सीटें खाली रह गई हैं और सोमवार तक इस विषय में भी दाखिला बंद हो जाएगा। पूटा अध्यक्ष ने बताया कि फाइन आर्ट्स, स्पोर्ट्स कोटे की लिस्ट भी विवि को भेज दी गई है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:New session classes in PU from 17 July

'हिन्दुस्तान स्मार्ट' अख़बार की कॉपी पाने के लिए, नीचे दिए फॉर्म को भरे

* आपके द्वारा दी गयी जानकारी किसी से साझा नहीं की जाएगी व केवल हिन्दुस्तान अख़बार द्वारा आपसे संपर्क करने के लिए इस्तमाल की जाएगी।