DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पहली जनवरी से कचरा उठाव के लिए नगर निगम वसूलेगा शुल्क

पटना नगर निगम

नगर निगम जनवरी 2019 से कचरा उठाव के लिए यूजर चार्ज वसूलेगा। शुक्रवार को नगर निगम मुख्यालय में मेयर सीता साहू की अध्यक्षता में हुई स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में यह फैसला लिया गया है। इसी माह नगर निगम की बोर्ड बैठक की स्वीकृति के बाद एक जनवरी से वसूली शुरू हो जाएगी। यानी एक जनवरी से सड़क पर गंदगी फैलाने पर जुर्माना भी लगाया जाएगा। 

बैठक के बाद नगर आयुक्त अनुपम कुमार सुमन ने बताया कि नगर विकास एवं आवास विभाग द्वारा कचरा उठाव के लिए यूजर चार्ज व जुर्माना की प्रस्तावित दरों को लागू करने की स्वीकृति सशक्त स्थायी समिति से दी गई है। प्रस्ताव को आगामी बोर्ड की बैठक में रखा जाएगा। प्रस्ताव के अनुसार निगम क्षेत्र में कचरा एवं गंदगी फैलाने और खुले में मूत्र त्याग करने पर सौ रुपए जुर्माना चुकाना होगा। इसके अलावा अलग-अलग संस्थानों ने जुर्माना की राशि स्वीकृत की है।

गरीबों को मिली छूट
घर-घर से कचरा उठाव के लिए तय यूजर चार्ज के तहत स्लम में रहने वाले, धार्मिक स्थल, स्ट्रीट वेंडर और गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों को छूट दी गई है। इनसे कोई मासिक शुल्क नहीं लिया जाएगा। बैठक में बिहार प्लास्टिक अवशिष्ट उप-विधि 2016 को भी स्वीकृति दी गई है। इसके तहत प्रतिबंधित पॉलीथिन का प्रयोग करने वालों पर जुर्माना लगेगा। बैठक में निजी और सरकारी भवनों पर लगे अवैध होर्डिंग पर भी चर्चा हुई। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Municipal fees to be collected for garbage upturn from January 1 in Patna