ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पटनाबिहारः हर जिले में बनेगा अल्पसंख्यक आवासीय विद्यालय- मुख्यमंत्री

बिहारः हर जिले में बनेगा अल्पसंख्यक आवासीय विद्यालय- मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि हर जिले में अल्पसंख्यक आवासीय विद्यालय की स्थापना होगी, जिसमें नौंवी से 12 वीं के छात्र-छात्राओं को नि:शुल्क शिक्षा दी जाएगी। सीएम यह बात अल्पसंख्यक समुदाय की...

बिहारः हर जिले में बनेगा अल्पसंख्यक आवासीय विद्यालय- मुख्यमंत्री
पटना। हिन्दुस्तान ब्यूरो Mon, 15 Oct 2018 08:37 PM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि हर जिले में अल्पसंख्यक आवासीय विद्यालय की स्थापना होगी, जिसमें नौंवी से 12 वीं के छात्र-छात्राओं को नि:शुल्क शिक्षा दी जाएगी। सीएम यह बात अल्पसंख्यक समुदाय की विभिन्न योजनाओं के शुभारंभ के मौके पर सोमवार को पटना में कही। 

बिहार टॉपर घोटालाः मास्टरमाइंड बच्चा राय की 10 करोड़ से ज्यादा की 28 संपत्तियां हुई जब्त

सीएम यह भी कहा कि  छात्र-छात्राओं को पुस्तकें, पोशाक और भोजन भी नि:शुल्क मिलेगा। इसमें 50 फीसदी सीटें बालिकाओं के लिए रहेंगी। इन विद्यालयों के लिए छह जिले जमुई, बेगूसराय, शेखपुरा, किशनगंज, कटिहार और सारण में जमीन मिल गई है। वक्फ बोर्ड से आग्रह है कि उक्त विद्यालय के लिए अपनी जमीन उपलब्ध कराने में सहयोग करे, ताकि विद्यालयों की स्थापना जल्द हो सके। कहा कि वक्फ बोर्ड की जमीन पर विवाह भवन, मार्केट कॉम्प्लेक्स, व्यावसायिक भवन, ऑडीटोरियम आदि का निर्माण कराया जाना है, ताकि वक्फ बोर्ड को नियमित आमदनी भी हो और वहां पर राज्य सरकार द्वारा अल्पसंख्यकों के लिए चलाए जाने वाले कोचिंग की सेवा उपलब्ध कराया जा सके। 

आप जिसे भी समर्थन दें, हमारा कमीटमेंट सबके लिए 
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि जिसे भी राजनीतिक समर्थन आपलोगों को देना होगा, दीजिएगा। उसकी चिंता मुझको नहीं है। हमारा कमीटमेंट सबके लिए है। हमें लोगों की सेवा की चिंता रहती है। वोट की चिंता नहीं रहती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा वायदा है कि अल्पसंख्यकों को मुख्य धारा में लाने के लिए जो भी कदम उठाना पड़े, उठाएंगे। अल्पसंख्यक समुदाय से अपील की कि सरकार की योजनाओं का पूरा लाभ लें। और क्या-क्या योजनाओं चलनी चाहिए, इसका सुझाव दें। 

हम जिसके भी साथ रहे, अपने काम से समझौता नहीं किया 
उन्होंने कहा कि हमारा जो भी तौर-तरीका है, वह काम पर आधारित है। आप देख लीजिए, 2005 के नवंबर से हमारे नेतृत्व में सरकार चली है। चाहे हमारे साथ कोई रहे, लेकिन किसी भी प्रकार के काम में न कोई कमी आने दिया गया और ना ही हमने किसी प्रकार का कोई समझौता किया। क्राइम, करप्शन और संप्रदायिकता से समझौता नहीं कर सकते हैं। कहा कि बिहार को चलाने की जवाबदेही मेरी है, जो भी संभव है, वह हम करते हैं। अल्पसंख्यकों के विकास के लिए कई योजनाएं शुरू कीं। मदरसा के शिक्षकों को सम्मानजनक वेतन बढ़ाया। शिक्षा, हुनर के विकास के साथ-साथ रोजगार के लिए भी सरकारी मदद दी जा रही है। विकास के साथ-साथ समाज सुधार का भी काम हमलोग कर रहे हैं। शराबबंदी से बिहार के 90 फीसदी से अधिक लोग आज खुश हैं। कहा कि गांधी के बताए सात सामाजिक पापों में एक है बिना मेहनत का धन। आप देख लीजिए मेहनत करने वाले कम कमा रहे हैं और आराम से बैठने वाले खूब कमा रहे हैं। 

बिहार: पटना AIIMS में कन्हैया कुमार पर दुर्व्यवहार का आरोप, हड़ताल पर गए डॉक्टर, FIR दर्ज

अंजुमन इस्लामिया का नया भवन 2020 तक 
मुख्यमंत्री ने कहा कि अंजुमन इस्लामिया हॉल, पटना का पुनर्निमाण कराया जा रहा है। इसकी लागत 35.18 करोड़ होगी। हमने पदाधिकारियों को कहा है कि देख लीजिए कि 2020 में ईद किस दिन है। ईद तक इस भवन को अवश्य तैयार कर दें। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने विभिन्न योजनाओं के लाभुकों के बीच चेक प्रदान किया। लाभुकों ने भी इस मौके पर अपने विचार रखे कि कैसे योजनाओं का लाभ लेकर वे आज विभिन्न क्षेत्रों में सफलता हासिल की है। उन्होंने कहा कि मान्यता प्राप्त और सरकारी मदरसों में शैक्षणिक सुधार के लिए मूलभूत सुविधाएं और आधारभूत संरचना उपलब्ध कराए जाएंगे। अल्पसंख्यक कलयाण मंत्री खुर्शीद उर्फ फिरोज अहमद ने कहा कि पूर्व की सरकार अल्पसंख्यकों के विकास के लिए कुछ नहीं किया, सिर्फ बात का विकास किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें