ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पटनासूक्ष्म सिंचाई प्रणाली से बढ़ेगी फसलों की उत्पादकता : प्रेम

सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली से बढ़ेगी फसलों की उत्पादकता : प्रेम

कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार ने किसानों से सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली को अपनाने की अपील की है। साथ ही कहा है कि यह उन्नत प्रणाली है। इसके उपयोग से फसलों की उत्पादकता में 50 प्रतिशत तक की वृद्धि हो सकती...

सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली से बढ़ेगी फसलों की उत्पादकता : प्रेम
हिन्दुस्तान टीम,पटनाSun, 08 Oct 2017 06:06 PM
ऐप पर पढ़ें

कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार ने किसानों से सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली को अपनाने की अपील की है। साथ ही कहा है कि यह उन्नत प्रणाली है। इसके उपयोग से फसलों की उत्पादकता में 50 प्रतिशत तक की वृद्धि हो सकती है। कहा कि इस सिंचाई में पानी की खपत भी पारंपरिक विधि की तुलना में 60 प्रतिशत कम होती है। मजदूरी खर्च में कमी के साथ-साथ पौधों पर रोगों का प्रकोप भी कम होता है।

मंत्री ने कहा कि इस प्रणाली को अपनाने से लगभग 25 से 30 प्रतिशत खाद की बचत होती है। केन्द्र सरकार ने दो वर्ष पहले इस सिंचाई प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना प्रारंभ की है, लेकिन बिहार में यह सिंचाई प्रणाली अब तक मात्र पांच प्रतिशत क्षेत्र में ही अपनायी गई है। कृषि रोड मैप, 2017-22 में इसे बढ़ाने का लक्ष्य है। ताकि बिहार में सब्जी एवं फल के उत्पादन एवं उत्पादकता में वृद्धि हो।

डॉ. कुमार ने कहा कि इस योजना में किसानों को राज्य सरकार की ओर से 75 प्रतिशत सहायता अनुदान देने का प्रावधान किया गया है। इस वर्ष इस योजना के तहत कुल 117.54 करोड़ की लागत से 13 हजार तीन सौ हेक्टेयर के लिए योजना कार्यान्वयन की प्रक्रिया चल रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें