ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पटनापशुपालन में रोजगार की असीम संभावनाएं : सचिव

पशुपालन में रोजगार की असीम संभावनाएं : सचिव

पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग की सचिव डॉ. एन. विजयलक्ष्मी ने कहा है कि पशुपालन क्षेत्र के विकास के लिए वैज्ञानिक नए-नए रिसर्च कर रहे हैं। इस क्षेत्र में रोजगार की असीम संभावनाएं...

पशुपालन में रोजगार की असीम संभावनाएं : सचिव
हिन्दुस्तान टीम,पटनाFri, 27 Sep 2019 07:46 PM
ऐप पर पढ़ें

पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग की सचिव डॉ. एन. विजयलक्ष्मी ने कहा है कि पशुपालन क्षेत्र के विकास के लिए वैज्ञानिक नए-नए रिसर्च कर रहे हैं। इस क्षेत्र में रोजगार की असीम संभावनाएं हैं।

वे शुक्रवार को ज्ञान भवन में आयोजित तीन दिवसीय बिहार पोल्ट्री एंड एक्वा एक्सपो-2019 के समापन समारोह में बोल रही थीं। कहा कि सरकार मछली एवं पशुपालन को लेकर कई योजनाएं चला रही है। युवाओं को उसका लाभ उठाना चाहिए। कहा कि पशुओं, मछलियों आदि में होने वाली बीमारियों के निदान व शोध के लिए फतुहा में आधुनिक तकनीक से लैस प्रयोगशाला का निर्माण जल्द होने जा रहा है।

उन्होंने किसान एवं उद्यमियों से अपील की कि वे अपने काम का दो से तीन मिनट का वीडियो बनाकर यू ट्यूब पर अपलोड करें, ताकि दूसरे लोग उससे प्रेरणा ले सकें। कहा कि हर व्यवसाय में उतर-चढ़ाव आता है पर उससे घबराने की जरूरत नहीं है। मेले के प्रायोजक आरके सिंह ने कहा कि बिहार में पोल्ट्री एवं मछली के लिए कम से कम चार केन्द्रीयकृत मार्केट बनाना चाहिए, ताकि वहां किसान बिना बिचौलियों के सीधे अपना माल बेच सकें। कार्यक्रम के अंत में पोल्ट्री और मत्स्य क्षेत्र में बेहतरीन कार्य करने वाले लोगों को सम्मानित किया गया। आयोजक राकेश कश्यप ने कहा कि अगले वर्ष पुनः इस मेले का आयोजन होगा। मौके पर दिलीप कुमार आदि कई लोगों ने विचार रखे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें