DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिहार  ›  पटना  ›  महावीर मंदिर पटना से भगवान का लाइव दर्शन आज से

पटनामहावीर मंदिर पटना से भगवान का लाइव दर्शन आज से

पटना। प्रधान संवाददाताPublished By: Malay
Fri, 17 Jan 2020 10:01 AM
महावीर मंदिर पटना से भगवान का लाइव दर्शन आज से

जगद्गुरु रामानंदाचार्य की जयंती के मौके पर शुक्रवार से पटना जंक्शन के समीप स्थित महावीर मंदिर से महावीर जी का लाइव दर्शन श्रद्धालु कर सकेंगे। श्रद्धालु लगभग 18 घंटे तक महावीर मंदिर से महावीर जी का दर्शन कहीं से भी कर सकेंगे। इसके लिए शुक्रवार को यहां महावीर मन्दिर, पटना चैनेल की स्थापना की जाएगी। साथ ही मौके पर श्रवण कुमार पुरस्कार का भी वितरण किया जाएगा। इस बार एक महिला सहित सात लोगों को श्रवण पुरस्कार से नवाजा जाएगा। राज्यपाल फागू चौहान के हाथों महावीर मंदिर पटना चैनल का शुभारंभ और श्रवण पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे।

श्री महावीर मंदिर न्यास समिति के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने गुरुवार को यह जानकारी दी। उनके अनुसार रिलायंस जियो के सहयोग से महावीर मंदिर पटना चैनल शुरू किया जा रहा है। पूर्वी भारत में यह पहला ऐसा मंदिर है, जिसमें लाइव दर्शन की सुविधा प्रदान की जा रही है। यह पहला हनुमान मंदिर भी है, जिसे लाइव दर्शन के लिए चुना गया है। मौके पर रिलायंस जियो समूह के उपाध्यक्ष बालकृष्ण अय्यर भी मौजूद रहेंगे। आचार्य ने बताया कि समारोह में  कुल सात लोगों को श्रवण कुमार पुरस्कार दिया जाएगा। इनमें दो लोगों को तृतीय पुरस्कार के लिए और पांच लोगों को समर्पण पुरस्कार के लिए चुना गया है। हालांकि सही व्यक्ति नहीं मिलने के कारण प्रथम और द्वितीय पुरस्कार के लिए नामों की घोषणा नहीं की जा सकी है। महावीर मंदिर पटना की ओर से माता-पिता की निःस्वार्थ शारीरिक सेवा-सुश्रुषा के लिए यह पुरस्कार दिया जाता है। तृतीय पुरस्कार के लिए दो व्यक्तियों में प्रत्येक को 25 हजार रुपए की राशि तथा प्रमाणपत्र दिया जायेगा। समर्पण पुरस्कार के लिए चयनित सभी पांच व्यक्तियों को दस-दस हजार रुपए तथा प्रमाणपत्र दिया जायेगा।

इन्हें मिलेगा श्रवण कुमार का तृतीय पुरस्कार:-
1. हिमांशु कुमार, (पिता: श्री कृष्णदेव प्रसाद पोद्दार), गली नं.-02 (बाईं ओर) आजाद नगर, बलुआ टाल, मोतिहारी।
2. अलोक प्रणव वर्मा, (पिता: स्व.  एन. के. वर्मा) ममता अपार्टमेंट के सामने शिवपुरी,बोरिंग रोड पटना-13।

इन्हें मिलेगा समर्पण पुरस्कार :-
1. शिवनारायण गुप्ता, (पिता- सत्यनारायण गुप्ता) ग्राम छोटी चांदपुर, पो.- मोहदीपुर, हाजीपुर, रतनगंज, भागलपुर,
2. रंजय कुमार पाण्डेय, (पिता-श्री गणेश नारायण पाण्डेय), शैल-अवध निवास, नागेश्वर परिसर, ग्राम+पो.- माधोपट्टी, वाया- पिण्डारूच, जिला-दरभंगा।
3. मनोज कुमार झा, (पिता- श्री कृष्ण देव झा, ग्राम+पो.- प्रतापपुर, थाना-करजा, अंचल-मड़वन, जिला- मुजफ्फरपुर।
4. बलाई मिश्रा (पिता-स्व. अजीत कुमार मिश्रा), शंकर भवन, सलीमपुर, आरा लेन नं.-3, डॉ. आरवीपी सिन्हा के मकान के पीछे, कदमकुआं, पटना-13।
5. आनंदनी कुमारी उर्फ तन्नू, (पिता- अवधेश कुमार, द्वारा ब्रजेश कुमार प्रसाद), पराठा गली, बोरिंग रोड, पटना।

संबंधित खबरें