ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पटनाकॉलेजों में कैंप लगा फ्री वाईफाई की जानकारी दें : मोदी

कॉलेजों में कैंप लगा फ्री वाईफाई की जानकारी दें : मोदी

उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने निर्देश दिया कि कॉलेजों में कैंप लगा कर अधिक से अधिक छात्र-छात्राओं को वाईफाई योजना के बारे में बताएं और उनका निबंधन करें। वे बुधवार को मुख्यमंत्री के सात निश्चय...

कॉलेजों में कैंप लगा फ्री वाईफाई की जानकारी दें : मोदी
हिन्दुस्तान टीम,पटनाWed, 22 Nov 2017 08:25 PM
ऐप पर पढ़ें

उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने निर्देश दिया कि कॉलेजों में कैंप लगा कर अधिक से अधिक छात्र-छात्राओं को वाईफाई योजना के बारे में बताएं और उनका निबंधन करें। वे बुधवार को मुख्यमंत्री के सात निश्चय में शामिल फ्री वाई-फाई कैम्पस योजना की समीक्षा बैठक कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राओं को वन टाइम लॉगिंग के साथ ही वाट्सएप, फेसबुक, यूट्यूब व ई-कॉमर्स साइट के इस्तेमाल की सुविधा दें। बैठक में बताया गया कि फ्री वाई फाई कैम्पस योजना के अन्तर्गत 300 कॉलेजों में वाईफाई की सुविधा उपलब्ध करा दी गई है। जून तक जहां मात्र 20 हजार निबंधित यूजर्स थे, वहीं अब उनकी संख्या बढ़कर 49 हजार हो गई है। वाईफाई यूजर्स महीने में 10 तथा प्रतिदिन 1 जीबी तक डाटा डाउनलोड कर सकते हैं। वाई-फाई की निर्बाध सुविधा के लिए सरकार गुणवत्तापूर्ण विद्युत आपूर्ति के लिए सोलर पैनल पर 23 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

ग्रामीण इंटरनेट उपभोक्ता को प्रतिमाह दस जीवी

भारत नेट के अन्तर्गत पंचायतों में ब्रॉड बैंड इंटरनेट योजना की एक अन्य समीक्षा बैठक में उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ग्रामीण इंटरनेट उपभोक्ताओं को प्रतिमाह दस जीबी हाईस्पीट डाटा उपलब्ध कराएगी जो सामान्य से करीब 75 प्रतिशत सस्ती होगी। 4699 पंचायतों में ऑप्टिकल फाइबर बिछाया जा चुका है। 3161 पंचायतों के पंचायत भवन में उपकरण स्थापित किए जा चुके हैं। मकरसंक्रांति के बाद इस योजना का शुभारंभ बिहार में कर दिया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें