DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

खादी के प्रोत्साहन को खुलेगा स्कूल : जय कुमार

खादी के प्रोत्साहन को खुलेगा स्कूल : जय कुमार

उद्योग मंत्री जय कुमार सिंह ने कहा कि खादी के प्रोत्साहन के लिए खादी स्कूल की स्थापना की जाएगी। बिहार के खादी संस्थान/ समितियों ने इस संबंध में सुझाव दिया है। ग्राम निर्माण मंडल, मानपुर गया के परिसर में खादी स्कूल खुलेगा। इसके माध्यम से खादी कार्यकर्ता तैयार किए जाएंगे। ये कार्यकर्ता गांधी जी के विचारों अनुरूप खादी के विकास के लिए कार्य करेंगे।

श्री सिंह ने बुधवार को विकास भवन स्थित उद्योग विभाग के सभागार में प्रेस कॉन्फ्रेंस में उक्त जानकारी दी। श्री सिंह ने कहा कि खादी के विकास के लिए खादी नीति को अंतिम रूप दिया जा रहा है। वहीं, दूसरी ओर खादी के विकास के लिए इससे जीविका समूहों को जोड़ा जा रहा है। निफ्ट के माध्यम से नई डिजाइन तैयार करायी गयी है। खादी उत्पादन में लागत का 20 प्रतिशत अनुदान के रूप में देने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि 35 करोड़ की खादी बिक्री का वार्षिक लक्ष्य तय किया गया है। वहीं, खादी वस्त्रों के साथ ग्रामीण उद्योग के क्षेत्र में साबुन निर्माण को प्रोत्साहित किया जाएगा।

उद्योग विभाग के प्रधान सचिव डॉ. एस. सिद्धार्थ ने कहा कि खादी स्कूलों में एक साल क्लास रूम ट्रेनिंग और एक साल की ऑन-जॉब ट्रेनिंग दी जाएगी। इन्हें जीविका समूहों के प्रशिक्षण के लिए मास्टर ट्रेनर के रूप में तैयार किया जाएगा। खादी स्कूल की स्थापना शेखपुरा, मुजफ्फरपुर व मधुबनी स्थित खादी संस्थाओं की खाली जमीन पर भी किया जाएगा।

श्री सिंह ने इस मौके पर खादी वस्त्रों के प्रचार एवं बिक्री को लेकर चलंत वाहन को रवाना किया। बताया कि यह वाहन मुख्य सचिवालय, विकास भवन, ऊर्जा भवन, विश्वेश्वरैया भवन सहित सचिवालयों के इर्द-गिर्द भ्रमण करेगा। इसके साथ ही चलंत वाहन सभी जिला मुख्यालयों एवं प्रखंड स्तर पर भी भेजे जाएंगे। इनसे डेबिट व क्रेडिट कार्ड से भी खादी की खरीद की जा सकेगी। निवेश आयुक्त आरएस श्रीवास्तव, बिहार राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के कार्यपालक निदेशक बीएन प्रसाद सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: Khadi school opens for Khadi encouragement: Jai Kumar