DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जिलों में नाव खरीद की जांच होगी : दिनेश चंद्र

जिलों में नाव खरीद की जांच होगी : दिनेश चंद्र

आपदा प्रबंधन मंत्री दिनेश चंद्र यादव ने कहा है कि जिलों में नाव खरीद की जांच होगी। बाढ़ प्रभावित जिलों में नाव खरीदनी थी। केवल कटिहार में ही 277 नाव तीन वर्षों में खरीदी गई। बाढ़ के समय नाव नहीं दिखती है।

मुख्यमंत्री विद्यालय सुरक्षा कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल हुए आपदा मंत्री ने कहा कि नाव खरीद की जांच शुरू कर दी गई है। जांच रिपोर्ट के आधार पर दोषी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। कोसी त्रासदी का उल्लेख करते हुए कहा कि जानकारी के अभाव में जानमाल का नुकसान होता है। मास्टर ट्रेनर पंचायत स्तर तक प्रशिक्षण दें, ताकि आपदा से लोग बच सकें।

आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के उपाध्यक्ष व्यास जी ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में कार्यरत पदाधिकारियों, विद्यालय सुरक्षा व आपदा पूर्व तैयारियों के प्रति जागरूकता, क्षमता, कौशल एवं व्यवहारिक ज्ञान को बढ़ाने के लिए ऐसे आयोजन लगातार हो रहे हैं। अंतर्देशीय नौवहन संस्थान में नाव सर्वेक्षकों व निबंधकों के प्रशिक्षण समारोह में राज्य परिवहन आयुक्त अनुपम कुमार ने कहा कि छोटी-छोटी असावधानियों से बड़ी दुर्घटनाएं होती हैं। ऐसे प्रशिक्षण आपदा से बचने में सहायक होंगे। बामेति में मुखिया, सरपंच व अन्य पंचायत प्रतिनिधियों के प्रशिक्षण शिविर में प्राधिकरण सदस्य पीएन राय ने कहा कि गांव के लोगों को जागरूक करना है तो पंचायत प्रतिनिधियों को आपदा न्यूनीकरण की जानकारी देनी होगी।

प्रशिक्षण से होगा लाभ : आपदा से बचने को प्रशिक्षण ले रहे पटना, नवादा व शेखुरा के 50 मास्टर ट्रेनरों में संदीप कुमार, नवनीत विमल, कविता चौरसिया, डॉ. राजू रंजन, मो. तनवीर व कल्पना कुमारी ने सरकार के इस आयोजन की सराहना की। कहा कि स्कूल में आने वाले बच्चों को आपदा से बचाना हमारा दायित्व है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Investigation in boat purchasing in district