ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पटनाअधिकारों के हनन के मामले बढ़ेंगे, सतर्क जरूरी : डीजीपी

अधिकारों के हनन के मामले बढ़ेंगे, सतर्क जरूरी : डीजीपी

डीजीपी पीके ठाकुर ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था के विकसित होने के साथ बौद्धिक संपदा के अधिकारों के हनन या अतिक्रमण से जुड़े मामले बढ़ेंगे। ऐसे में पुलिस के लिए जरूरी है कि वह इसके कानूनों से अच्छी तरह...

अधिकारों के हनन के मामले बढ़ेंगे, सतर्क जरूरी : डीजीपी
हिन्दुस्तान टीम,पटनाFri, 03 Nov 2017 09:03 PM
ऐप पर पढ़ें

डीजीपी पीके ठाकुर ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था के विकसित होने के साथ बौद्धिक संपदा के अधिकारों के हनन या अतिक्रमण से जुड़े मामले बढ़ेंगे। ऐसे में पुलिस के लिए जरूरी है कि वह इसके कानूनों से अच्छी तरह वाकिफ हों, ताकि न्यायोचित कार्रवाई की जा सके। इसमें सतर्कता जरूरी है।

डीजीपी ने यें बातें शुक्रवार को आईपीएस मेस में आर्थिक अपराध इकाई और कन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्रीज के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित कार्यशाला का उद्घाटन करने के बाद कही। कहा कि साइबर नेटवर्क के तेजी से होते विस्तार में बौद्धिक संपदा संरक्षण से जुड़े कानूनों को कठोरता से लागू करने की आवश्यकता है। अनुसंधान कैसे सही तरीके से हो, क्या दफा लगनी चाहिए इसके लिए जरूरी है कि पुलिस अफसर को इसके लिए बने कानून और उसकी प्रक्रियाओं की अच्छी जानकारी हो। यही कारण है कि कार्यशाला का आयोजन किया गया है। विशेषज्ञों द्वारा पुलिस अफसरों को इसके बारे में बताया जाएगा।

इस अवसर पर सीआईआई के बिहार चैप्टर के अध्यक्ष पीके सिन्हा और ईओयू के पुलिस महानिरीक्षक जितेन्द्र सिंह गंगवार ने भी प्रतिभागियों को संबोधित किया। कार्यशाला में चार तकनीकी सत्र में विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों ने अपने अनुभव साझा किए। कार्यशाला में डीजी सुनील कुमार, केएस द्विवेदी, एडीजी एसके सिंघल, आलोक राज, विनय कुमार के अलावा बड़ी संख्या में आईजी, डीआईजी और एसपी रैंक के पुलिस अधिकारी भी शामिल हुए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें