ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहार पटनाट्रेनों में स्वच्छता मानकों की जांच और रखरखाव बढ़ी

ट्रेनों में स्वच्छता मानकों की जांच और रखरखाव बढ़ी

पूर्व मध्य रेल की ओर से 16 मई से 15 दिवसीय विशेष स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। ट्रेनों में स्वच्छता मानकों की जांच और रखरखाव की व्यवस्था बेहतर...

ट्रेनों में स्वच्छता मानकों की जांच और रखरखाव बढ़ी
हिन्दुस्तान टीम,पटनाMon, 27 May 2024 07:45 PM
ऐप पर पढ़ें

पूर्व मध्य रेल की ओर से 16 मई से 15 दिवसीय विशेष स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। ट्रेनों में स्वच्छता मानकों की जांच और रखरखाव की व्यवस्था बेहतर करने के लिए इसकी शुरुआत हुई है। इस दौरान चलती ट्रेनों से लेकर रेल परिसरों तक अलग अलग निरीक्षण टीम बनाकर स्वच्छता और यात्री सुविधाओं पर नजर रखी जा रही है।
पूर्व मध्य रेल के मुख्यालय से प्रतिदिन पर्यवेक्षकों को ट्रेनों के सघन निरीक्षण कार्य के लिए भेजा जा रहा है। इस अभियान के तहत पूर्व मध्य रेल के विभिन्न मंडलों की ओर से अब तक 375 सघन निरीक्षण कराए गए हैं। पूमरे के सीपीआरओ सरस्वती चंद्र ने बताया कि भारतीय रेलवे स्वच्छ भारत मिशन में एक प्रमुख सहभागी हैं। स्वच्छ रेल स्वच्छ भारत के माध्यम से स्वच्छता बनाए रखने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहा है। उन्होंने बताया कि ट्रेनों के रखरखाव के दौरान पर्यवेक्षकों और अधिकारियों की टीम की ओर से वाशिंग लाइन पर स्लीपर, एसी तथा जनरल कोचों की साफ-सफाई का गहन निरीक्षण किया जा रहा है, वहीं सभी ओबीएचएस ट्रेनों में पर्यवेक्षकों की ओर से ओबीएचएस स्टाफ के क्रिया कलापों एवं ट्रेन की सफाई का गहन निरीक्षण किया जा रहा है। सीपीआरओ ने बताया कि क्लीन ट्रेन स्टेशन के तहत नामांकित बरौनी और पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन पर ट्रेनों की समुचित सफाई सुनिश्चित की गई है। ट्रेनों में वॉटरिंग सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त व्यवस्था की गई है। पेंट्रीकार की सफाई, भोजन की गुणवत्ता और उसकी स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए विशेष निरीक्षण किया जा रहा है। ओबीएचएस स्टाफ और पेंट्रीकार स्टाफ की ओर से एकत्र किये गए कचरे को ठीक से रखते हुए उसे निर्धारित स्टेशनों पर उसका निष्पादन किया जाता है। यात्रियों से फीडबैक और सुझाव प्राप्त कर उनपर तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित की गई है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।