ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहार पटनापूर्णिया, वैशाली के अस्पताल को मिले गुणवत्ता प्रमाण पत्र

पूर्णिया, वैशाली के अस्पताल को मिले गुणवत्ता प्रमाण पत्र

राज्य में नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस (एनक्यूएएस) प्रमाणीकृत स्वास्थ्य केंद्रों में फिर वृद्धि हुई है। इस बार शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, माता चौक...

पूर्णिया, वैशाली के अस्पताल को मिले गुणवत्ता प्रमाण पत्र
default image
हिन्दुस्तान टीम,पटनाSun, 23 Jun 2024 06:15 PM
ऐप पर पढ़ें

राज्य में नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस (एनक्यूएएस) प्रमाणीकृत स्वास्थ्य केंद्रों में फिर वृद्धि हुई है। इस बार शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, माता चौक पूर्णिया और हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, धनुषी वैशाली को राज्यस्तरीय एनक्यूएएस प्रमाण पत्र मिला है। दोनों ही स्वास्थ्य केंद्रों को क्रमश: 87 और 78 प्रतिशत अंक प्राप्त हुए हैं। इन केंद्रों के राष्ट्रीय प्रमाणीकरण के लिए अब आवेदन समर्पित किया जाएगा।
राज्य के एनक्यूएएस मूल्यांकनकर्ता डॉ. धनंजय ने बताया कि निचले पायदान के स्वास्थ्य केंद्रों का प्रमाणीकरण होना सूबे में बुनियादी स्वास्थ्य सेवाओं के सुदृढ़ होने का संकेत है। इसका बड़ा फायदा एक ऐसे समुदाय को होगा जो सुदूर क्षेत्रों में रहते हैं। राज्य स्वास्थ्य के इंडिकेटरों में भी इससे व्यापक वृद्धि होगी। जून में ही राज्य के पांच जिलों के पांच अन्य स्वास्थ्य केंद्रों के एनक्यूएएस प्रमाणीकरण के लिए असेसमेंट कार्य किया जा रहा है। जिन पांच स्वास्थ्य केंद्रों में असेसमेंट कार्य किया जा रहा है उनमें पटना जिले का संदलपुर यूपीएचसी, पूर्णिया का रानीपतरा एपीएचसी, मुजफ्फरपुर का यूपीएचसी कन्हौली, बक्सर का सीएचसी सिमरी, बेगूसरास का यूपीएचसी तेलिया पोखर शामिल हैं। पहले चरण में इन सभी स्वास्थ्य केंद्रों का राज्य स्तरीय प्रमाणीकरण किया जाएगा। फिर राष्ट्रीय स्तर का प्रमाण पत्र लिया जाएगा।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।