ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पटनासीआईएसएफ से सीखने योग्य है धैर्य और शिष्टाचार

सीआईएसएफ से सीखने योग्य है धैर्य और शिष्टाचार

आपकी वर्दी धैर्य और शिष्टाचार की वर्दी है। सभी लोगों को आप सब से सभ्यता सीखनी चाहिए। आज कई लोग मामूली तनाव में मानसिक नियंत्रण खो देते हैं, वहीं 12 घंटे की ड्यूटी के बावजूद आपकी शालीनता और शिष्टाचार...

सीआईएसएफ से सीखने योग्य है धैर्य और शिष्टाचार
पटना | वरीय संवाददाता Sat, 16 Mar 2019 10:50 AM
ऐप पर पढ़ें

आपकी वर्दी धैर्य और शिष्टाचार की वर्दी है। सभी लोगों को आप सब से सभ्यता सीखनी चाहिए। आज कई लोग मामूली तनाव में मानसिक नियंत्रण खो देते हैं, वहीं 12 घंटे की ड्यूटी के बावजूद आपकी शालीनता और शिष्टाचार हम सबको आकर्षित करती है। 
हिन्दुस्तान के प्रधान संपादक शशि शेखर ने शुक्रवार को केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल की अनीसाबाद इकाई में रेजिंग डे के मौके पर आयोजित प्रेरक व्याख्यान में ये बातें कहीं। 

उन्होंने सीआईएसएफ अफसरों व जवानों का मनोबल बढ़ाया। संवेदनाओं से भरे लेखन का राज पूछे जाने पर कहा कि वे जब बड़े हो रहे थे तो देश समाजवाद के दौर से गुजर रहा था। हमारी अपनी भाषा के साहित्य महंगे थे लेकिन उस समय रशियन साहित्य सस्ते थे। ऐसे वक्त में उन्होंने गोर्की और टॉल्सटॉय की लिखी किताबें जमकर पढ़ीं। गोर्की किसी के पैर के जूते देखकर उसकी अमीरी और गरीबी का अनुमान लगा लेते थे। कुछ इसी तरह से वे भी देश की सेना, गरीब और किसान की परेशानियों का अनुभव कर पाते हैं और उसे लेखन में ढाल पाते हैं। उन्होंने कहा कि जब हम महसूस करते हैं तभी संवेदनाएं जगती हैं। आज अंधेरा है तो कल उजाला भी आएगा। सीआईएसएफ निर्भीक होकर काम करे, हिन्दुस्तान आपके साथ खड़ा है। उन्होंने भगवान बुद्ध के उपदेश और शेर के अहिंसक होने की इच्छा से जुड़े एक प्रसंग का भी जिक्र किया। 

इस मौके पर राजस्थान और जम्मू कश्मीर में देश के सैन्य बलों के साथ गुजारे संस्मरण भी जवानों के साथ साझा किये। इससे पहले सीआईएसएफ के सीनियर कमांडेंट विशाल दुबे ने प्रधान संपादक का स्वागत स्मृति चिह्न, गुलाब और पुस्तक देकर किया। वरीय कमांडेंट ने कहा कि आज के इस प्रेरक व्याख्यान से सीआईएसएफ जवानों को देश व समाज के लिए काम करने की नई ऊर्जा मिलेगी। कार्यक्रम के अंत में असिस्टेंट कमांडेंट संदीप कुमार ने धन्यवाद ज्ञापन किया। इंस्पेक्टर एनके राय ने कार्यक्रम का संचालन किया। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान से हुआ। इस मौके पर इंस्पेक्टर वीके पांडेय, अजीत कुमार, मनमोहन कुमार व कई अन्य अफसर भी मौजूद थे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें