DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अस्पतालों में 132 दवाओं की होगी खरीदारी

सरकारी अस्पतालों में 132 दवाओं की खरीदारी अगले माह होगी। बिहार मेडिकल सविर्सेज आधारभूत कॉरपोरेशन लिमिटेड ने इन दवाओं की खरीदारी के लिए टेंडर फाइनल कर दिया है। इन दवाओं को फतुहा, मुजफ्फरपुर व पूर्णिया के स्टोर में रखा जाएगा। इसके बाद इन दवाओं को क्वालिटी परीक्षण के लिए प्रयोगशाला में भेजा जाएगा। अगर प्रयोगशाला से दवा की क्वालिटी पर कोई गलत रिपोर्ट नहीं आई तो अस्पतालों में सितम्बर से इसकी आपूर्ति शुरू कर दी जाएगी। सभी जिला अस्पताल व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों से दवाओं की सूची मांगी गई है।

करीब तीन-चार साल के बाद अस्पतालों में दवा की थोक आपूर्ति शुरू हो रही है। बिहार मेडिकल सविर्सेज आधारभूत कॉरपोरेशन लिमिटेड ने 90 दवाओं की खरीदारी पिछले साल ही की थी और इन दवाओं की आपूर्ति अस्पतालों में की जा रही है। स्वास्थ्य विभाग ने 107 और दवाओं की खरीदारी के लिए टेंडर निकाला है। इसके लिए टेक्निकल बीट की बैठक होगी। इसके बाद दवा कंपनियों से इसकी जांच करायी जाएगी।

इधर स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिला सिविल सर्जन व मेडिकल कॉलेज अस्पताल को 50 हजार से लेकर 5 लाख तक की दवाइयां खरीदने का अधिकार दिया है। इसके लिए चिकित्सकों की त्रिस्तरीय कमेटी बनाई गई है। मेडिकल कॉलेज अस्पताल के आउटडोर में 71 दवाएं मेडिकल अस्पताल के इनडोर में 131 दवाएं, मेडिकल कॉलेज के इमरजेंसी के ऑपरेशन थियेटर में अब 63 दवाएं मिलेगी। जिला अस्पताल इनडोर में 96, अनुमंडलीय अस्पताल के इनडोर में 95, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के इनडोर में 61 दवाएं मिलेंगी।

कोट

अस्पतालों में अभी 132 दवाओं की खरीदारी होगी। दो माह में अस्पतालों में आवश्यक ड्रग सूची के अनुसार 310 दवाओं की आपूर्ति सुनिश्चित हो जाएगी।

-संजय कुमार सिंह, एमडी, बिहार मेडिकल सविर्सेज आधारभूत कॉरपोरेशन लिमिटेड

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Govt Hospital Medicine Supply