ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पटनाराज्यपाल-सीएम ने उच्चशिक्षा के विकास पर किया विमर्श

राज्यपाल-सीएम ने उच्चशिक्षा के विकास पर किया विमर्श

बिहार के राज्यपाल सह कुलाधपति सत्यपाल मलिक और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार दोपहर राज्य की उच्चशिक्षा के विकास के लिए गहन विचार-विमर्श किया। विमर्श में राज्य के मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह,...

राज्यपाल-सीएम ने उच्चशिक्षा के विकास पर किया विमर्श
हिन्दुस्तान टीम,पटनाMon, 04 Dec 2017 06:54 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार के राज्यपाल सह कुलाधपति सत्यपाल मलिक और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार दोपहर राज्य की उच्चशिक्षा के विकास के लिए गहन विचार-विमर्श किया। विमर्श में राज्य के मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह, शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव आरके महाजन, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार और राज्यपाल के प्रधान सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा भी शामिल रहे।

राजभवन से मिली जानकारी के मुताबिक मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आलाधिकारियों के साथ दोपहर करीब एक बजे राजभवन पहुंचकर राज्यपाल से शिष्टाचार मुलाकात की। मुलाकात के दौरान राज्यपाल ने 25 नवम्बर को राजभवन में कुलपतियों की बैठक में उच्चशिक्षा में गुणात्मक सुधार को लेकर लिए गए महत्वपूर्ण निर्णयों से मुख्यमंत्री को अवगत कराया। मुख्यमंत्री और राज्यपाल की इस एक घंटे की मुलाकात में विश्वविद्यालयों से जुड़े विभिन्न मुद्दों के साथ ही राज्य में उच्चशिक्षा के विकास को लेकर जरूरी विमर्श हुए। सूत्रों के मुताबिक राज्य के तीन नए विश्वविद्यालयों पाटलिपुत्र, पूर्णिया और मुंगेर में कुलपतियों की नियुक्ति को लेकर भी बैठक में चर्चा हुई। सरकार की कोशिश है कि 2018 से ये तीनों विश्वविद्यालय क्रियाशील हो जाएं।

गत 25 नवम्बर को राज्यपाल की अध्यक्षता में कुलपतियों की बैठक में लिए गए फैसलों को लागू करने में अकादमिक और प्रशासनिक भूमिका जहां विश्वविद्यालयों की है, वहीं, आर्थिक जिम्मेवारी राज्य सरकार को उठानी पड़ेगी। अहम फैसलों में सभी विश्वविद्यालयों में 15 जनवरी के पहले छात्रसंघ चुनाव, मार्च तक अकादमिक और परीक्षा कैलेंडर तैयार करने का राज्यपाल का निर्देश, विश्वविद्यालय या महाविद्यालय के हर भवन में मार्च तक महिला शौचालय का निर्माण, मार्च, 18 तक शिक्षकों-कर्मियों की बायोमेट्रिक हाजिरी तथा हर महीने के तीसरे बुधवार को राजभवन में कुलपतियों की बैठक प्रमुख थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें