ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पटनाछठ पूजा: सज गए बिहार के घाट,रंगीन रोशनी से नहा उठी गंगा

छठ पूजा: सज गए बिहार के घाट,रंगीन रोशनी से नहा उठी गंगा

छठ महापर्व से पहले सभी महत्वपूर्ण घाटों की तैयारियां पूरी हो गई हैं। अंतिम दिन बुडको और निगम के पदाधिकारियों, कर्मियों और अभियंताओं ने गंगा घाटों की सजावट में अपनी पूरी ताकत झोंक दी । लाइटिंग, झालर...

छठ पूजा: सज गए बिहार के घाट,रंगीन रोशनी से नहा उठी गंगा
वरीय संवाददाता,पटनाWed, 25 Oct 2017 10:41 PM
ऐप पर पढ़ें

छठ महापर्व से पहले सभी महत्वपूर्ण घाटों की तैयारियां पूरी हो गई हैं। अंतिम दिन बुडको और निगम के पदाधिकारियों, कर्मियों और अभियंताओं ने गंगा घाटों की सजावट में अपनी पूरी ताकत झोंक दी । लाइटिंग, झालर जैसी सजावट तो सभी घाटों पर हैं। पानी में लगे बैरिकेडिंग पर भी रंग-बिरंगी झंडियां टांग दी गई हैं।

बुडको के घाटों पर बुधवार की देर शाम तक झंडियां लगाई जा रही थीं। बैरिकडिंग में निगम द्वारा झंडियों के साथ-साथ रंगीन गुब्बारे भी लगाए जा रहे हैं। इन गुब्बारों से घाट का नजारा भी बिल्कुल बदला-बदला सा लग रहा है। बैरिकेडिंग में प्रयोग की गई लकड़ियां इन गुब्बारों से छिप गई हैं। लॉ कॉलेज घाट से रानी घाट, घघा घाट, रौशन घाट, पथरी घाट समेत निगम के कई अन्य घाटों को गुब्बारे से सजा दिया गया है। 

मच्छरों से मुक्त होंगे सभी छठ घाट

निगम क्षेत्र के सभी 87 गंगा छठ घाट और बड़े तालाब मच्छरों के प्रकोप से मुक्त होंगे। पटना नगर निगम द्वारा बुधवार से इन घाटों पर लगातार फॉगिंग कराई जा रही है। नगर आयुक्त अभिषेक सिंह ने बताया कि बुधवार की शाम से गुरुवार के दिन के 10 बजे तक दीघा से लेकर पटना सिटी तक के सभी घाटों पर फॉगिंग के निर्देश दिए गए हैं। निगम के 10 मशीनों को इस कार्य में लगाए गए हैं। इससे व्रतियों और घाट पर आनेवाले श्रद्धालुओं को मच्छरों का प्रकोप कम झेलना होगा। 

सड़क और रेल आरओबी की धुलाई शुरू 

शहर के सभी सात रेल ओवरब्रिज और घाटों की ओर जानेवाली महत्वपूर्ण सड़कों की धुलाई निगम द्वारा कराई जा रही है। निगम द्वारा पटना सिटी के एनएमसीएच ब्रिज, अगमकुआं, आरओबी, राजेंद्रनगर धनुष आरओबी, राजेंद्रनगर पुल, चिरैयाटांड़ पुल और चितकोहरा पुल की धुलाई की गई। बाकी पुलों और सड़कों की धुलाई रात तक जारी थी। निगम के अधीक्षण अभियंता सत्येंद्र सिंह ने बताया कि सड़क धुलाई में निगम द्वारा सात टैंकर लगाए गए हैं। गुरुवार की सुबह से मुख्य मार्ग से छठ घाटों की ओर जानेवाली सड़कों और संपर्क पथों की भी धुलाई की जाएगी। 

सभी घाटों पर रखे गए डस्टबिन

पटना नगर निगम द्वारा गंगा के सभी छठ घाटों पर डस्टबिन रखा गया है। इसके अलावा बड़े घाटों पर कचरा व पूजन सामग्री फेंकने के लिए कपड़े का बड़ा घेरा बना दिया गया है। बुधवार को भी हजारों की संख्या में छठ व्रती गंगा घाटों पर पहुंचे। इनके द्वारा फेंके गए कचरे को निगम के सफाईकर्मियों द्वारा तुरंत उठाया जा रहा है। इससे छठ घाटों पर गंदगी नहीं फैल रही है। 

महत्वपूर्ण बड़े घाटों की व्यवस्था

1. कालीघाट : घाट की लंबाई 610 फीट, सड़क से दूरी 400 मीटर, पार्किंग : पटना कॉलेज परिसर
2. गांधी घाट- 650 फीट, पार्किंग गांधी घाट मोड़, पार्किंग से घाट की दूरी लगभग 400 मीटर
3. लॉ कॉलेज घाट और रानी घाट - घाट की लंबाई 1000 फीट- पार्किंग लॉ कॉलेज परिसर, पार्किंग से दूरी 200 मीटर से 250 मीटर। 
4. घघा घाट - घाट की लंबाई, 550 फीट, , पहुंच पथ की दूरी 450 फीट। पार्किंग पहुंच पथ के बगल में । 


इन सभी घाटों पर निगम द्वारा छठ व्रतियों और श्रद्धालुओं के लिए अस्थायी चेंजिंग रूम, शौचालय, यूरिनल, पेयजल आदि की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा साफ-सफाई, सुरक्षा के लिए मजबूत बैरिकेडिंग, पहुंच पथों का समतलीकरण और पानी से धुलाई आदि कार्य किए गए हैं। सुरक्षा के लिए सभी घाटों पर वाच टावर बनाए गए हैं। महत्वपूर्ण घाटों पर सीसीटीवी से भी निगरानी की जाएगी। किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए पानी में एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम भी गश्ती करती रहेगी। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें