ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पटनापटना में दो साल में चार एचआईवी संक्रमित जोड़ों ने रचाई शादी

पटना में दो साल में चार एचआईवी संक्रमित जोड़ों ने रचाई शादी

भले ही तकदीर ने दगा दे दिया हो, लेकिन एचआईवी पीड़ितों के लिए काम करने वाले संगठन ने कई जोड़ों की जिंदगी में खुशियों के रंग भरे हैं। जब तक अकेले थे तब तक जीवन रेगिस्तान सा लगता था, पर हमसफर मिलते ही...

पटना में दो साल में चार एचआईवी संक्रमित जोड़ों ने रचाई शादी
पटना। वरीय संवाददाताTue, 04 Dec 2018 11:27 AM
ऐप पर पढ़ें

भले ही तकदीर ने दगा दे दिया हो, लेकिन एचआईवी पीड़ितों के लिए काम करने वाले संगठन ने कई जोड़ों की जिंदगी में खुशियों के रंग भरे हैं। जब तक अकेले थे तब तक जीवन रेगिस्तान सा लगता था, पर हमसफर मिलते ही दोनों का जीवन हरा-भरा हो गया। यह कहना है आपस में शादी करने वाले एचआईवी पॉजिटिव जोड़ों का।

गौरतलब है कि पटना में दो वर्षों में चार ऐसे जोड़ों ने शादी रचाई है। एआरटी सेंटर से जुड़े एक साथी ने कहा कि शादी कर वे बेहतर जीवन जी रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह भी तय था कि किसी एचआईवी संक्रमित से ही शादी करनी है, लेकिन कैसे करें? किससे कहें? कौन मदद कर सकता है? ऐसे कई सवाल मन में थे। इन सभी सवालों का निराकरण पटना नेटवर्क फॉर पीपल लीविंग वीद एचआईवी, एड्स सोसाइटी ने किया। यह सोसाइटी एचआईपी संक्रमित लोगों का संगठन है। जब इस सोसाइटी से शादी के लिए संपर्क किया तो काफी मदद मिली। शादी के लिए एक पुरुष तैयार भी हो गया। इसके बाद दोनों के परिवार की काउंसलिंग की गई। कउंसिलिंग में यह बताया गया कि जो होना था वह तो हो गया। आगे लंबा जीवन बचा है। शादी के बाद दोनों लोग कभी एक-दूसरे पर लांछन नहीं लगाएंगे। जब उन दोनों के परिवार तैयार हो गए तब मंदिर में शादी हुई और कोर्ट मैरेज भी किया। एक जोड़े की शादी में तो बारात भी गई थी। शादी के बाद बच्चे हुए, जो एचआईवी संक्रमण से मुक्त हैं। उनका जीवन सामान्य बच्चों की तरह चल रहा है। 

डॉक्टरों की देखरेख में हुई डिलीवरी
सोसाइटी शादी से लेकर बच्चा होने तक देखभाल करता है। डॉक्टरों की देख-रेख में सही तरीके से डिलीवरी होती है तो बच्चे एचआईवी मुक्त होते हैं। जो लोग यह सोचते हैं कि एचआईवी संक्रमित वाले सामान्य तरीके से शादीशुदा जीवन नहीं जी सकते हैं वे भ्रम में रहते हैं। बशर्ते कि आप सोसाइटी से जुड़कर एक-दूसरे की मदद करें। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें