DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

किसानों के लिए 48 साल से ज्यादा काम 4 साल में हुए : प्रेम

किसानों के लिए 48 साल से ज्यादा काम 4 साल में हुए : प्रेम

कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार ने कहा है कि नरेन्द्र मोदी की सरकार ने चार वर्षों में किसानों के लिए उतना काम कर दिखाया, जितना कांग्रेस 48 साल में नहीं कर सकी। केंद्र के सकारात्मक सहयोग का परिणाम है कि गत वर्ष राज्य में अनाज का रिकॉर्ड 185. 61 लाख टन उत्पादन हुआ। साथ ही उत्पादकता में भी वृद्धि हुई।

भाजपा कार्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस में डॉ. कुमार ने केंद्र सरकार के चार साल पूरे होने पर उसकी उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि नरेन्द्र मोदी सरकार में शत-प्रतिशत नीम कोटेड यूरिया किसानों को आसानी से उपलब्ध है। एक जनवरी से पीओएस मशीन से खाद की बिक्री हो रही है। वर्ष 2015-16 में मक्का के रिकॉर्ड उत्पादन के लिए कृषि कर्मण पुरस्कार से बिहार को सम्मानित किया गया।

उन्होंने कहा कि पटना में कृषि विज्ञान केंद्र (केवीके) के लिए नया जोनल कार्यालय स्थापित किया गया है। मुजफ्फरपुर, गया, मोतिहारी, बेतिया, समस्तीपुर एवं मधुबनी में एक-एक अतिरिक्त केवीके की स्वीकृति दी गई है। बक्सर के डुमरांव में देसी नस्लों के संरक्षण एवं संवर्धन को गोकुल ग्राम की स्थापना की गई है। उन्होंने कहा कि पहली बार मोकामा टाल क्षेत्र में दलहनी बीज हब तैयार करने के लिए 20 हेक्टेयर में मसूर दाल का 153.08 क्विंटल प्रमाणित बीज का उत्पादन कराया गया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:For more than 48 years, work done for farmers in 4 years