ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पटनादानापुर में पॉश मशीन से खाद की बिक्री शुरू

दानापुर में पॉश मशीन से खाद की बिक्री शुरू

नए साल के पहले दिन कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने प्वॉइंट ऑफ सेल (पॉश) मशीन से खाद की ब्रिकी की शुरुआत दानापुर के गोलापर में की। मौके पर उन्होंने कहा कि सोमवार से पूरे राज्य में खुदरा विक्रेताओं द्वारा...

दानापुर में पॉश मशीन से खाद की बिक्री शुरू
हिन्दुस्तान टीम,पटनाMon, 01 Jan 2018 06:38 PM
ऐप पर पढ़ें

नए साल के पहले दिन कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने प्वॉइंट ऑफ सेल (पॉश) मशीन से खाद की ब्रिकी की शुरुआत दानापुर के गोलापर में की। मौके पर उन्होंने कहा कि सोमवार से पूरे राज्य में खुदरा विक्रेताओं द्वारा उर्वरकों की बिक्री पॉश मशीन के जरिए की जाएगी। किसानों को उर्वरक की खरीद के लिए आधार कार्ड अथवा अन्य मानक पहचानपत्र लेकर बिक्री केन्द्रों पर जाना होगा। केन्द्र व राज्य सरकार कई योजनाओं में डिजिटल माध्यमों को प्रोत्साहित कर रही है।

इस प्रणाली के तहत थोक उर्वरक विक्रेता सिर्फ अधिकृत खुदरा अनुज्ञप्तिधारी के साथ ही व्यवसाय करेंगे। इस प्रणाली से जिलों में सामान्य रूप से उर्वरकों की उपलब्धता संभव हो पाएगी। इसकी ऑनलाइन मॉनिटरिंग की जाएगी। उर्वरकों की बिक्री में पारदर्शिता आएगी। किसानों को उचित मूल्य पर उर्वरक उपलब्ध होगी। किसानों को डिजिटल रसीद भी उपलब्ध कराई जाएगी। कहा कि इससे लाभुकों के आधार कार्ड का सत्यापन भी होगा। भविष्य में इस प्रणाली से मृदा स्वास्थ्य कार्ड एवं आधार से जुड़े भू-अभिलेखों का इंटीग्रेशन किया जायेगा, ताकि इस प्रणाली का व्यापक लाभ उठाया जा सके। वर्तमान में बिहार में 22,362 अधिकृत खुदरा उर्वरक विक्रेता हैं, जिसमें 18,500 खुदरा उर्वरक विक्रेताओं के पास पॉश मशीन है। मशीन का इस्तेमाल कैसे करें इस बारे में उन्हें प्रशिक्षित किया जा चुका है। मंत्री ने कहा जिन खुदरा विक्रेताओं के पास पॉश मशीन नहीं होगी, वह उर्वरक का व्यवसाय नहीं कर पाएंगे। उनकी अनुज्ञप्ति रद्द हो जाएगी। राज्य में यूरिया व उर्वरक पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। शहर के गोलापर स्थित मेसर्स भगवती ट्रेडर्स में पॉश मशीन के उद्घाटन समारोह में कृषि विभाग के प्रधान सचिव सुधीर कुमार ने कहा कि इस प्रणाली के लागू हो जाने से उर्वरकों की कालाबाजारी पर रोक लगेगी। मौके पर विधायक आशा सिन्हा, कृषि निदेशक हिमांशु कुमार राय, संयुक्त निदेशक (रसायन) अशोक प्रसाद, किसानश्री अमरजीत कुमार,ललन कुमार और वीरेन्द्र कुमार आदि थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें