ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पटनाबिहटा में अवैध पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट, उड़ा मकान

बिहटा में अवैध पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट, उड़ा मकान

बिहटा थाना के तारानगर गांव में बीच आबादी अवैध रूप से चल रही पटाखा फैक्ट्री में बुधवार को अचानक विस्फोट हो गया। एक के बाद एक बम फटने से पक्का मकान पूरी तरह ध्वस्त हो गया और तीन लोग गंभीर रूप से जख्मी...

बिहटा में अवैध पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट, उड़ा मकान
हिन्दुस्तान टीम,पटनाWed, 04 Jul 2018 11:14 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहटा थाना के तारानगर गांव में बीच आबादी अवैध रूप से चल रही पटाखा फैक्ट्री में बुधवार को अचानक विस्फोट हो गया। एक के बाद एक बम फटने से पक्का मकान पूरी तरह ध्वस्त हो गया और तीन लोग गंभीर रूप से जख्मी गए।

विस्फोट इतना भयानक था कि आसपास का इलाका दहल गया। विस्फोट की सूचना मिलते ही पुलिस-प्रशासन में खलबली मच गई। तत्काल कई थानों की पुलिस पहुंच गई और छापेमारी शुरू कर दी। इस दौरान तीन मकान से भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद किया गया। वहीं तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया। इस दौरान मुख्य आरोपित कलीम उर्फ पप्पू की शिक्षिका पत्नी को हिरासत में ले लिया गया।

ग्रामीणों के मुताबिक, बुधवार दोपहर मो. कलीम उर्फ पप्पू के घर में बम बनाने के दौरान धमाका हो गया। हादसे मो. कलीम व दो अन्य कारोबारी भी गंभीर रूप से जख्मी हो गए। हादसे के बाद दोनों कारोबारी तो वहां से भाग गए। सूचना पर पटना सिटी एसपी रविंद्र कुमार, दानापुर एएसपी मनोज तिवारी, बिहटा थाना प्रभारी रंजीत कुमार सिंह, नेउरा थाना प्रभारी प्रशांत कुमार दलबल के साथ घटनास्थल पर पहुंचे और घायल कलीम को अस्पताल में भर्ती कराया, जहां उसकी हालत गंभीर बनी हुई है। इसके बाद एफएसएल की टीम को भी बुलाया गया, जिनके कई नमूने भी इकट्ठा किए।

क्यूम मियां के नाम जारी हुआ था लाइसेंस

तारानगर गांव निवासी मरहूम क्यूम मियां के नाम पर काफी पहले पटाखा बनाने का लाइसेंस जारी हुआ था। क्यूम मियां की मौत के बाद भी बिना लाइसेंस रिन्यूवल कराए पटाखा फैक्ट्री चलती रही। पुलिस के मुताबिक, अवैध पटाखा फैक्ट्री के संचालन करने के आरोप में खैरुन खातून के दामाद इमामगंज के खीरी मोड़ निवासी मो. कलीम उर्फ पप्पू , तारानगर निवासी मो. असगर अली के पुत्र मो. खुर्शीद आलम और मो. खुर्शीद आलम के पुत्र मो. अरमान को गिरफ्तार किया गया है। वहीं मो. कलीम की शिक्षिका पत्नी सोनी को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है।

विस्फोट की तीव्रता से अवैध कारोबार का संदेह

सिटी एसपी (पश्चिम) रवींद्र कुमार ने बताया कि विस्फोट इतना तीव्र था कि अवैध बम के कारोबार का संदेह हो रहा है। पुलिस हर पहलू पर छानबीन कर रही है। जांच के बाद ही पूरे मामले का खुलासा हो सकेगा।

एक साथ अधिक विस्फोटक रखने से धमाका

घटनास्थल पर पहुंची एफएसएल की टीम की मानें तो बरामद सामग्री पटाखा निर्माण के लिए इस्तेमाल होता है। एक ही बाल्टी में अधिक मात्रा में विस्फोटक सामग्री रखे जाने से विस्फोट हुआ है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें