ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पटनाएक्साइज सब इंस्पेक्टर की प्रारंभिक परीक्षा में हंगामा

एक्साइज सब इंस्पेक्टर की प्रारंभिक परीक्षा में हंगामा

कंकड़बाग स्थित लोहिया नगर माउंट कार्मेल हाईस्कूल में एक्साइज सब इंस्पेक्टर की प्रारंभिक परीक्षा के दौरान हंगामा हुआ। परीक्षार्थियों के हंगामे के चलते यहां 50 मिनट बाद परीक्षा शुरू हो पाई।...

एक्साइज सब इंस्पेक्टर की प्रारंभिक परीक्षा में हंगामा
पटना | वरीय संवाददाताMon, 10 Jun 2019 02:08 PM
ऐप पर पढ़ें

कंकड़बाग स्थित लोहिया नगर माउंट कार्मेल हाईस्कूल में एक्साइज सब इंस्पेक्टर की प्रारंभिक परीक्षा के दौरान हंगामा हुआ। परीक्षार्थियों के हंगामे के चलते यहां 50 मिनट बाद परीक्षा शुरू हो पाई। परीक्षार्थियों ने स्कूल प्रबंधन और बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग पर परीक्षा लेने में लापरवाही बरतने का आरोप लगाया है। 

वहीं, स्कूल की संचालिका ने परीक्षार्थियों के हंगामा करने पर स्कूल के गेट को बंद करा दिया। सूचना पर स्कूल के बाहर दंगा नियंत्रण वाहन और परिसर में भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती भी की गई। हालांकि, पुलिस के अधिकारी भी मामले में कुछ बोलने से बचते रहे। बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग की ओर से एक्साइज सब इंस्पेक्टर की परीक्षा राजधानी के 62 केंद्रों पर होनी थी। इसी में से कंकड़बाग पंचशिव मंदिर के समीप लोहिया नगर माउंट कार्मेल हाईस्कूल में भी परीक्षा केंद्र बनाया गया था। परीक्षार्थियों के मुताबिक सुबह 10 बजे से परीक्षा होनी थी। साढ़े नौ बजे तक प्रश्न पत्र मिल जाना था। यहां जैसे ही परीक्षार्थियों को प्रश्नपत्र बांटा जाना शुरू हुआ कि प्लास्टिक के फटे बंडल के प्रश्न पत्र को देखकर परीक्षार्थी हंगामा करने लगे। 

परीक्षार्थियों ने शुरू में पेपर लीक होने की बात भी कही। लेकिन प्लास्टिक के फटे बंडल में लिफाफे में रखे प्रश्न पत्र को देख मामला कुछ शांत हुआ। लेकिन थोड़ी देर बाद ही पता चला कि यहां दूसरे सेंटर का प्रश्न पत्र भेज दिया गया है। इसकी वजह से यहां समय पर परीक्षा शुरू नहीं हो पाई। परीक्षार्थियों का हंगामा देखकर स्कूल प्रबंधन व जिम्मेवारों ने पुलिस को बुला लिया। साथ ही स्कूल के गेट को बंद कर परीक्षार्थियों पर दबाव बनाने की बात भी परीक्षार्थियों ने कही। करीब 50 मिनट की देरी से परीक्षा शुरू हो सकी। वहीं, परीक्षा खत्म होने के बाद भी स्कूल के पीआरओ कार्यालय के पास परीक्षार्थियों ने आधे घंटे तक हंगामा मचाया। इस संबंध में पूछे जाने पर स्कूल की संचालिका ने कुछ भी बताने से साफ इनकार कर दिया। यहां तीन फ्लोर पर कुल 13 कमरों में 350 परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा केंद्र बनाया गया था। 

अंडरवियर में फोन ले गया, प्रश्न वायरल करते धराया  
उत्पाद अवर निरीक्षक की परीक्षा में वाट्सएप पर प्रश्नपत्र वायरल करते एक अभ्यर्थी को फुलवारी से पकड़ा गया है। वहीं, दूसरे अभ्यर्थी को पटना सिटी से धर दबोचा गया। फुलवारी उच्च विद्यालय परीक्षा केंद्र से पकड़ा गया अभ्यर्थी खगड़िया निवासी अमित कुमार है। उसने अपने आपको सिपाही बताया है। गिरफ्तार युवक के पास से मोबाइल बरामद हुआ। वह अंडरवियर में मोबाइल रखकर प्रवेश कर गया था। इसके बाद वह प्रश्न पत्र के सभी पन्नों का फोटो खींच वाट्सएप के जरिए बाहर भेज दिया। फुलवारीशरीफ उच्च विद्यालय के प्राचार्या सत्यम चौधरी ने बताया कि निरीक्षक को जब इसकी गतिविधियों पर शक हुआ तो जांच की। तब मोबाइल बरामद हुआ। हालांकि तब तक मोबाइल के वाट्सएप को अनइंस्टॉल कर दिया था। पूछताछ में वह बार-बार अपना बयान बदलता रहा। उत्पाद अवर निरीक्षक की प्रारंभिक परीक्षा में परंपरागत प्रवृत्ति के प्रश्न पूछे गए थे। 200 अंक के 100 प्रश्न पूछे गए थे। गलत उत्तर पर नाकारात्मक  अंक का भी प्रावधान किया गया था। प्रश्न एक वाक्य वाले ज्यादा थे। प्रश्नों का स्तर सामान्य रहा। जीएस में इतिहास, भूगोल, पॉलिटी और विज्ञान से प्रश्न पूछे गए थे।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें