ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पटनाबिहार बोर्ड उच्च माध्यमिक परीक्षा नियंत्रक ने दी इस्तीफा

बिहार बोर्ड उच्च माध्यमिक परीक्षा नियंत्रक ने दी इस्तीफा

बिहार बोर्ड उच्च माध्यमिक परीक्षा नियंत्रक ने दी इस्तीफा

बिहार बोर्ड उच्च माध्यमिक परीक्षा नियंत्रक ने दी इस्तीफा
हिन्दुस्तान टीम,पटनाTue, 24 Apr 2018 07:38 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार बोर्ड के उच्च माध्यमिक प्रभाग के परीक्षा नियंत्रक रामाशंकर सिंह ने इस्तीफा दे दिया है। परीक्षा नियंत्रक रामाशंकर सिंह के इस्तीफा देने के बाद रिजल्ट को लेकर परेशानी बढ़ गयी है। चूंकि परीक्षा से लेकर रिजल्ट तक में परीक्षा नियंत्रक की मुख्य भूमिका होती है।

परीक्षा नियंत्रक रामाशंकर सिंह के इस्तीफा देने के बाद बोर्ड ने तुरंत उच्च माध्यमिक प्रभाग के संयुक्त सचिव योगेश मिश्र को अतिरिक्त परीक्षा नियंत्रक का काम संभालने की जिम्मेवारी दी है। इसके लिए आदेश भी निकाला जा चुका है। बता दें कि बिहार बोर्ड में अचानक से परीक्षा नियंत्रक ने पहली बार इस्तीफा नहीं दिया है। दो साल के अंदर उच्च माध्यमिक में दो और माध्यमिक में भी दो परीक्षा नियंत्रक इस्तीफा देकर जा चुके हैं।

ये सभी परीक्षा नियंत्रक बोर्ड में तीन से चार महीने भी नहीं रह पाते हैं। बिहार बोर्ड की 2017 और 2018 की इंटर परीक्षा की बात करें तो परीक्षा और रिजल्ट के समय अलग-अलग परीक्षा नियंत्रक रहते हैं। इसका असर इंटर के रिजल्ट पर होता है। 2017 में इंटर रिजल्ट के समय यूके चौबे परीक्षा नियंत्रक थे। सारी गोपनीयता रहती है परीक्षा नियंत्रक के पास : इंटर और मैट्रिक परीक्षा संबंधित सारी गोपनीय चीजें परीक्षा नियंत्रक की देखरेख में ही होती है। रिजल्ट की सारी गतिविधियों की जिम्मेवारी परीक्षा नियंत्रक पर होती है। ऐसे में परीक्षा नियंत्रक के पद छोड़ने से रिजल्ट के काम पर असर पड़ गया है। इतना हीं नहीं बिहार बोर्ड की गोपनीयता पर भी कहीं ना कहीं असर पड़ रहा है। अब तक छोड़ चुके हैं ये परीक्षा नियंत्रक उच्च माध्यमिक - यूके चौबे, अजय कुमार माध्यमिक - हसन वारिस, सुरेश श्रीवास्तव

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें