ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पटनाहाईकोर्ट की मियाद: पटना जंक्शन जाने के लिए दो और नई सड़क-Video

हाईकोर्ट की मियाद: पटना जंक्शन जाने के लिए दो और नई सड़क-Video

पटना जंक्शन जाने के लिए दो और नई सड़क बनेगी। एक सड़क बुद्धमार्ग स्थित हिन्दुस्तान कार्यालय से और दूसरी सड़क मल्टीलेवल  पार्किंग के पास से स्टेशन रोड तक जाएगी। अतिक्रमण हटाओ अभियान के दौरान...

हाईकोर्ट की मियाद: पटना जंक्शन जाने के लिए दो और नई सड़क-Video
पटना हिन्दुस्तान टीमMon, 19 Aug 2019 09:47 PM
ऐप पर पढ़ें

पटना जंक्शन जाने के लिए दो और नई सड़क बनेगी। एक सड़क बुद्धमार्ग स्थित हिन्दुस्तान कार्यालय से और दूसरी सड़क मल्टीलेवल  पार्किंग के पास से स्टेशन रोड तक जाएगी। अतिक्रमण हटाओ अभियान के दौरान सोमवार को प्रमंडलीय आयुक्त आनंद किशोर ने यह निर्देश दिए। इसमें से मल्टीलेवल पार्किंग के सामने की सड़क अभी है, पर कबाड़ी बाजार से गुजरने के कारण अभी वाहन नहीं चलते हैं। दूसरी सड़क हिन्दुस्तान समाचार पत्र कार्यालय के सटे परिसर से पटना जंक्शन रोड की ओर जाएगी। सड़क बनाने का काम इसी सप्ताह से शुरू होगा। अभी यहां से नाला गुजर रहा है। यह नई सड़क होगी। नाला किनारे के अतिक्रमण को हटाया जाएगा। इसके अलावा बुद्ध मार्ग को और पांच फीट चौड़ा किया जाएगा। 

प्रमंडलीय आयुक्त आनंद किशोर और डीएम कुमार रवि सोमवार को बुद्ध मार्ग का निरीक्षण कर रहे थे। निरीक्षण के क्रम में अधिकारियों ने यह निर्देश दिया। बुद्ध मार्ग में हाल ही में शुरू बिग बाजार के पास डीएम-कमिश्नर जाकर रूक गए। बिग बाजार का बाउंड्री सरकारी जमीन में देख आयुक्त ने तत्काल उसे तोड़ने को कहा। फिर क्या था दो जेसीबी से गेट को तोड़ दिया गया। आयुक्त ने बिग बाजार  के संचालक पर एफआईआर दर्ज करने को कहा। 

जीपीओ गोलंबर के पास सरकारी आवास को किराये पर देने का मामला सामने आया। सरकारी आवास में फल वालों को रखने के लिए कर्मचारी ने दे दिया था। आयुक्त ने सिटी मजिस्ट्रेट शैलेंद्र भारती को निर्देश दिया कि पता कराएं कि किसी कर्मचारी के नाम पर सरकारी आवास था तथा उसने फलवालों को कैसे किराया पर दे दिया। उसे निलंबित करने का भी प्रस्ताव दें। साथ ही उस पर एफआईआर दर्ज कराएं। जीपीआो के पास बने फ्लाईओेवर के नीचे झोपडपटटी लगाया हुआ था। आयुक्त ने कहा कि इसे तत्काल हटाएं। दो जेसीबी से फ्लाईओवर के नीचे हिस्से को भी अतिक्रमणमुक्त करा दिया गया। आयुक्त ने बताया कि फ्लाईओवर के नीचे वाली जमीन या तो वाहन पार्किंग या आमलोगों के लिए इस्तेमाल होगी। एक पुलिस अधिकारी ने जानकारी दी कि रेलवे स्टेशन पर पास होने वाली घटना का मुख्य कारण आसपास की झोपडपटटी में रहने वाले आपराधिक प्रवृति के लोग हैं। आयुक्त ने नगर निगम और पुल निर्माण निगम के अधिकारियों को चेतावनी भी दी कि पुन: इस एरिया में झोपडपटी नहीं लगनी चाहिए। पुल निगम के इंजीनियर जब मौके पर पहुंचे तो आयुक्त ने कहा कि आप लोग सोए रहते हैं क्या देखते हैं। इस सड़क से कभी आते जाते नहीं हैं क्या। कैसे लोग अतिक्रमण कर ले रहे हैं। डीएम ने कहा कि बुद्ध मार्ग में तीन फीट फुटपाथ छोड़कर शेष जमीन पर सड़क बनाई जाएगी। इस सड़क का सौंदर्यीकरण भी किया जाएगा। 

बुद्ध मार्ग में बंद होंगे दो कट
बुद्ध मार्ग पर फ्लाईओवर के नीचे और उससे आगे वाला सड़क का कट मंगलवार से बंद कर दिया जाएगा। अदालतगंज से आने वाले वाहन अब पॉल होटल के आगे से मुडेंगे। फ्लाईओवर के नीचे वाले डिवाइडर को और बढाया जाएगा ताकि पुल से उतरने वाले वाहन दूसरी लेन में मुड नहीं सकें। पॉल होटल के पास भी सड़क को चौड़ी की जाएगी। 

जिसे जहां मौका मिला वहां कब्जा करा दिया
प्रमंडलीय आयुक्त और डीएम जब बुद्ध मार्ग का निरीक्षण कर रहे थे इसी दौरान कई खुलासे भी हुए। सरकारी जमीन पर कई दबंग कब्जा कर फुटपाथी लोगों को किराये पर दे दिए हैं। कई विभागों के कर्मचारी सरकारी जमीन पर बने अस्थाई निवास से पैसा भी ले रहे थे। इस पर आयुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि ऐसे कर्मचारियों को चिन्हित किया जाए जो शहर में यातायात समस्या के लिए बाधा बने हुए हैं। जो सरकारी जमीन पर कब्जा किए हैं ऐसे सभी लोगों पर एफआईआर दर्ज किया जाए। 

शहर में जहां भी लाल रंग का निशान लगाया गया है ऐसे लोगों से कहा गया है कि समय पर वे अपने स्तर अतिक्रमित एरिया को खाली कर दें अन्यथा जेसीबी से अतिक्रमण को तो हटाया ही जाएगा। सरकारी भूमि कब्जा करने के आरोप में एफआईआर भी दर्ज होगी साथ की जुर्माना भी लिया जाएगा। अतिक्रमण अभियान में किसी को नहीं छोड़ा जाएगा चाहे वह कितना भी बड़ा और रसूखवार क्यों नहीं हो। 
- आनंद किशोर, प्रमंडलीय आयुक्त पटना। 

शहर में 31 अगस्त तक विशेष अतिक्रमण चलाया जा रहा है। लोगों से अपील है कि शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने में प्रशासन की मदद करें। सड़कें चौड़ी की जा रही हैं। इससे आमलोगों को ही फायदा होगा। जो अतिक्रमण किए हैं वे अपने से ही हटा लें। 31 अगस्त के बाद समीक्षा की जाएगी। जरूरत पड़ी तो आगे भी अभियान को जारी रखा जाएगा। 
- कुमार रवि, डीएम, पटना। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें