DA Image
5 जून, 2020|6:27|IST

अगली स्टोरी

नियोक्ता चुन सकेंगे साइट के करीब के मजदूर

नियोक्ता चुन सकेंगे साइट के करीब के मजदूर

पोर्टल का लिंक

http//shramsadhan.bih.nic.in

लॉकडाउन के चलते लाखों की संख्या में बिहार लौट रहे अप्रवासी कामगारों को रोजगार देने के लिए सरकार ने श्रम साधन पोर्टल बनाया है। इस पोर्टल पर सभी विभागों, निगमों, एजेंसियों, संवेदकों के पंजीकरण कराए जा रहे हैं। निबंधन कराने वाले सभी नियोक्ताओं को अब इस पोर्टल के जरिए सरकार एक और सुविधा देगी। उनके पास अपने प्रोजेक्ट के करीबी जिला, ब्लॉक या पंचायत की लेबर चुनने का भी विकल्प होगा। इसके अलावा किसी राज्य विशेष या क्षेत्र में काम करने वाले कुशल कामगारों के चयन का विकल्प भी उनके पास होगा।

राज्य सरकार के निर्देश पर एनआईसी ने श्रम साधन पोर्टल तैयार किया है। अब इस पोर्टल में नियोक्ताओं को एक और सुविधा देने वाला फीचर जोड़ा गया है। मसलन किसी नियोक्ता की प्रोजेक्ट साइट फतुहा में है तो वह अपनी सुविधा के हिसाब से वहां की करीबी पंचायत, ब्लॉक या जिले के श्रमिकों को चुन सकेंगे। नोडल विभाग के रूप में इस योजना का काम देख रहा उद्योग विभाग इसमें सहयोग करेगा। बता दें कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर प्रवासी कामगारों की प्रखंडों में बनाए गए क्वारांटाइन केंद्रों में ही स्किल मैपिंग कराई जा रही है। इसके जरिए हर सेक्टर के कुशल, अर्द्ध कुशल और अकुशल कामगारों का डाटाबेस तैयार हो रहा है। इस प्रारूप में उनका पता भी दर्ज किया जा रहा है। इसी आधार पर पोर्टल की मदद से उद्योग विभाग नियोक्ताओं को उनकी साइट के करीब या उनकी पसंद के कामगार उपलब्ध कराएगा।

पोर्टल पर 392 संगठनों का पंजीकरण

श्रम साधन पोर्टल पर विभिन्न विभागों और संगठनों के पंजीकरण का सिलसिला शुरू हो गया है। उद्योग विभाग ने सभी को पत्र भेजकर पंजीकरण कराने और रिक्तियां भेजने को कहा था। सभी नियोक्ताओं को राज्यभर में स्थिति अपनी हर साइट का ब्योरा भी पोर्टल पर दर्ज करना है। उसे कहां और कितनी लेबर की जरूरत है। किस सेक्टर की लेबर चाहिए। वेतना कितना होगा आदि तमाम जानकारी देनी है। शुक्रवार तक पोर्टल पर 392 संगठनों ने जिलावार पंजीकरण कराया था। इनके द्वारा पोर्टल पर 11 हजार 538 रिक्तियां दर्ज कराई गई हैं। अब इनकी जरूरत के हिसाब से कामगार उपलब्ध कराने का सिलसिला भी उद्योग विभाग ने शुरू कर दिया है। अभी 410 कामगारों को रोजगार मिल गया है।

श्रम साधन पोर्टल में एक और नया फीचर जोड़ा गया है। इसके जरिए सभी नियोक्ताओं को यह सुविधा होगा कि वे अपनी साइट और जरूरत के हिसाब से करीब के क्षेत्र के दक्ष कामगारों का चयन कर सकेंगे।

-शैलेष श्रीवास्तव, एनआईसी

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Employers will be able to choose workers close to the site

'हिन्दुस्तान स्मार्ट' अख़बार की कॉपी पाने के लिए, नीचे दिए फॉर्म को भरे

* आपके द्वारा दी गयी जानकारी किसी से साझा नहीं की जाएगी व केवल हिन्दुस्तान अख़बार द्वारा आपसे संपर्क करने के लिए इस्तमाल की जाएगी।