DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मौसम का बदला मिजाज: पटना में चली धूलभरी आंधी, कई जगह पेड़ गिरे

राजधानी में बुधवार की सुबह साढ़े आठ बजे तक शांत रहने के बाद अचानक मौसम का मिजाज तेजी से बदला। झारखंड और उत्तर प्रदेश से आए बादलों से आसमान पूरी तरह घिर गया। 

पटना में धूल भरी आंधी चली। तेज हवा से इको पार्क सहित कई जगह पेड़ सड़क पर गिर गए। गेहूं की फसल को भी काफी नुकसान हुआ। कई इलाकों से बिजली गुल रही। पछुआ हवा की रफ्तार 25 किलोमीटर तक पहुंच जाने के कारण दोपहर 12 बजे तक आसमान से जमीन तक धूलभर गयी। दोपहर एक बजे से हल्की बूंदाबांदी भी शुरू हो गई। शाम छह बजे तक रुक-रुक कर हल्की बारिश जारी रही। साथ ही पिछले 24 घंटे में प्रदेश के उत्तरी इलाकों में जोरदार बारिश भी हुई। दिनभर चली तेज हवा और बादल घिरे होने के कारण पटना का अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री नीचे गिरकर 30.2 डिग्री पर पहुंच गया। जबकि 29.8 डिग्री के साथ गया सबसे ठंडा शहर रिकॉर्ड किया गया है। प्रदेशभर में लोगों को गर्मी से राहत मिली है। 

इसलिए हुई बारिश
पश्चिमी विक्षोभ और ऊपरी हवा का चक्रवात होने के कारण नेपाल से सटे इलाकों में अधिक मजबूत सिस्टम बना। इसके अलावा प्रदेश में ट्रफ लाइन बनने के कारण पश्चिम बंगाल तक आंधी-पानी के आसार बने। इस कारण प्रदेश के दरभंगा में 37, कमतौल में 35.4, कुरसेला में 31.2, सुपौल में 27.3 मिली बारिश हुई। इसके अलावा नेपाल से सटे प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में अच्छी बारिश रिकॉर्ड की गई है। पूर्णिया सहित आसपास के इलाके में भी 20 मिमी तक बारिश हुई है। 

कमजोर होने लगा तूफान
मौसम विज्ञान केंद्र के ड्यूटी अफसर ने कहा है कि प्रदेश में जोरदार बारिश और तूफान का खतरा अब टल गया है। मौसम विभाग ने गुरुवार से प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्की बारिश का पुर्वानुमान जारी किया है। पटना सहित गया के इलाकों में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। वहीं प्रदेश के पूर्वी इलाकों भागलपुर और पूर्णिया में लोकल थंडर स्टॉर्म विकसित होने के आसार हैं।

तापमान पर एक नजर  
शहर- अधिकतम पारा- न्यूनतम पारा

पटना- 30.2- 24.2
गया- 29.8- 23.2
भागलपुर- 33.0- 20.8
पूर्णिया- 31.4- 19.9
(नोट : तापमान डिग्री सेल्सियस में)

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Dusty storms in Patna trees fell in many places