ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पटनाअफवाहों पर ध्यान नहीं दें, लीची स्वास्थ्य के लिए लाभदायक : प्रेम

अफवाहों पर ध्यान नहीं दें, लीची स्वास्थ्य के लिए लाभदायक : प्रेम

कृषि मंत्री डॉ प्रेम कुमार ने कहा है कि लीची को लेकर कई तरह के अफवाह फैलाए जा रहे हैं। लोग इन अफवाहों पर ध्यान न दें। लीची स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। इसके खाने से जापानी इंसेफ्लाइटिस होने की बीमारी...

अफवाहों पर ध्यान नहीं दें, लीची स्वास्थ्य के लिए लाभदायक : प्रेम
हिन्दुस्तान टीम,पटनाWed, 09 May 2018 02:23 PM
ऐप पर पढ़ें

कृषि मंत्री डॉ प्रेम कुमार ने कहा है कि लीची को लेकर कई तरह के अफवाह फैलाए जा रहे हैं। लोग इन अफवाहों पर ध्यान न दें। लीची स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। इसके खाने से जापानी इंसेफ्लाइटिस होने की बीमारी की बात भ्रामक व असत्य है।

मंत्री ने कहा कि लीची को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने सहमति प्रदान कर दी है। इस अफवाह के फलस्वरूप लीची उत्पादक, वितरक, विक्रेता व उपभोक्ता संशकित हैं। कुछ हद तक लीची का व्यापार भी प्रभावित हो रहा है। कृषि उत्पादन आयुक्त सहित अन्य अधिकारियों के साथ बैठक के बाद मंत्री ने कहा कि इस मसले पर सबों को जागरूक करने की आवश्यकता है। लीची बिहार का प्रमुख फल है। देश में पिछले 400 वर्षों से खाया जा रहा है। इसमें बायोएक्टिव यौगिक होते हैं, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। लीची में पोलिफनोल्स, डाइएट्री फाइबर, एंटी-ऑक्सिडेंट, विटामीन व खनिज तत्व पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। आयुर्वेद चिकित्सा प्रणाली में लीची फल के चिकित्सीय लाभों व स्वास्थ्यवर्धक गुणों का उल्लेख है। लीची खाने से किसी भी प्रकार की बीमारी का फैलने का खतरा नहीं पाया गया है। इसलिए इसको खाने को लेकर बीमारी होने के अफवाहों में न आएं और इसके पोष्टिक गुणों व स्वाद का उपभोग करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें