ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पटनाहाजीपुर -छपरा एनएच से जुड़ेगा दीघा -सोनपुर गंगा पुल

हाजीपुर -छपरा एनएच से जुड़ेगा दीघा -सोनपुर गंगा पुल

दीघा-सोनपुर गंगा पुल अब सीधे पटना-छपरा रोड (एनएच 19) से जुड़ जाएगा। इसी के साथ इस पुल के निर्माण का काम पूरा हो जाएगा। अभी गंगा पर बने इस पुल के उत्तरी भाग को गांव की सड़क से जोड़कर वाहन चलने लायक बनाया...

हाजीपुर -छपरा एनएच से जुड़ेगा दीघा -सोनपुर गंगा पुल
हिन्दुस्तान टीम,पटनाSun, 20 May 2018 05:47 PM
ऐप पर पढ़ें

दीघा-सोनपुर गंगा पुल अब सीधे पटना-छपरा रोड (एनएच 19) से जुड़ जाएगा। इसी के साथ इस पुल के निर्माण का काम पूरा हो जाएगा। अभी गंगा पर बने इस पुल के उत्तरी भाग को गांव की सड़क से जोड़कर वाहन चलने लायक बनाया गया है। लेकिन इससे वाहन चालकों के साथ स्थानीय गांव वालों को भी परेशानी हो रही है। पुल निर्माण निगम ने पहुंच पथ फेज -दो का काम शुरू कर दिया है। इस पर बनने वाले आरओबी का भी करार हो गया है। साथ ही रेलवे से ऊपरी भाग बनाने के लिए एग्रीमेंट की प्रक्रिया चल रही है।

नये पहुंच पथ के लिए पुल निगम ने जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया तेज कर दी गई है। रेल ओवर ब्रिज (आरओबी) के साथ निर्माण में लगभग डेढ़ साल और लगेंगे। निर्माण में 102 करोड़ रुपये की लागत आएगी। जमीन अधिग्रहण में लगने वाला पैसा इससे अलग है। इस योजना के लिए लगभग 46 एकड़ जमीन का अधिग्रहण करना है। पहुंच पथ का बड़ा भाग एलिवेटेड होगा। अब तक भी जो पहुंच पथ बना है, वह भी एलिवेटेड रोड ही है। कुछ भाग जमीन पर भी उतरेगा। इसी के साथ रास्ते में पड़ने वाले रेलवे ट्रैक को रेल ओवर ब्रिज बनाकर क्रॉस किया जाएगा। इसका टेंडर भी पहुंच पथ के साथ ही फाइनल हो गया है।

राज्य सरकार ने दीघा-सोनपुर पुल के उत्तरी भाग के बचे हुए पहुंच पथ का काम पूरा करने की जिम्मेवारी पुल निर्माण निगम को दी है। इस छोर अब तक जो पहुंच पथ बना है, वह पथ विकास निगम ने बनाया था। जमीन की कमी के कारण पहुंच पथ का काम पूरा नहीं हो सका था। गांधी सेतु का जीर्णोद्धार शुरू करने के पहले इस पुल को चालू करना जरूरी था। लिहाजा इस पुल को गंगाजल के पास नीचे उतारकर भरपुरा गांव होते हुए आगे बढ़ाया गया है। अब योजना के अनुसार इसके पहुंच पथ का काम पूरा किया जाएगा।

दीघा-सोनपुर गंगा पुल का पहुंच पथ

102 करोड़ रुपये आएगी लागत

46 एकड़ जमीन अधिग्रहण करना होगा

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें