ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पटनापटना में डेंगू के मरीजों का आकड़ा एक हजार के पार

पटना में डेंगू के मरीजों का आकड़ा एक हजार के पार

पटना में डेंगू के मरीजों का आंकड़ा एक हजार के पार हो गया है। प्रत्येक दिन डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। गुरुवार को सिर्फ 129 मरीजों में डेंगू पॉजीटिव पाए गए। अभी तक पटना में कुल डेंगू...

पटना में डेंगू के मरीजों का आकड़ा एक हजार के पार
हिन्दुस्तान टीम,पटनाFri, 11 Oct 2019 01:23 AM
ऐप पर पढ़ें

पटना में डेंगू के मरीजों का आंकड़ा एक हजार के पार हो गया है। प्रत्येक दिन डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। गुरुवार को सिर्फ 129 मरीजों में डेंगू पॉजीटिव पाए गए। अभी तक पटना में कुल डेंगू के मरीजों की संख्या 1016 हो गई है। पीएमसीएच के वायरोलॉजी लैब में एक दिन में हुई जांच में 50 मरीजों में डेंगू पॉजीटिव मिले हैं। वहीं पारस अस्पताल में 26, कुर्जी होली फैमिली अस्पताल में 47, जगदीश हॉस्पिटल में तीन, साईं हॉस्पिटल में दो और फोर्ड अस्पताल में डेंगू के एक मरीज मिले हैं।

खास बात यह है कि स्वास्थ्य विभाग के निर्देश पर पीएमसीएच और एनएमसीएच में जो डेंगू और चिकुनगुनिया जांच के लिए कैंप लगाये गये हैं, उसमें आई जांच सैंपल की रिपोर्ट शनिवार को आएगी। पीएमसीएच के माइक्रोबायोलॉजी लैब में 250 लोग जांच के लिए पहुंचे इसमें कैंप में आने वाले लोगों की भी संख्या शामिल हैं। कैंप में आने वाले अधिकतर मरीज एक से दो दिन के बुखार से पीड़ित थे। किसी को खांसी थी तो किसी को शरीर में दर्द की शिकायत थी।

सुबह से लेकर तीन बजे तक कैंप में सैंपल लिए गए। 20 हजार से कम हो तभी चढ़ाएं प्लेटलेट्सआईजीआईएमएस के ट्रांसफ्यूजन मेडिसीन एवं ब्लड बैंक के सहायक प्रो. डॉ. अंशुमान साहू ने बताया कि नये दिशा-निर्देश के अनुसार, अगर मरीज का प्लेटलेट्स घटकर 20 हजार हो गया हो और शरीर से खून निकलने लगे या शौच के रास्ते से खून निकलने लगे तब प्लेटलेट्स चढ़ाने की जरूरत पड़ती है। अगर ऐसा कोई लक्षण नहीं है तो ऐसे मरीज का अगर प्लेटलेट्स 10 हजार तक पहुंच गया है तब उस मरीज को प्लेटलेट्स चढ़ाने की जरूरत है।

अस्पतालों में हैं पर्याप्त प्लेटलेट्स

आईजीआईएमएस के ब्लड बैंक में प्लेटलेट्स की कोई दिक्कत नहीं है। हालांकि आईजीआईएमएस में भर्ती मरीज को पहले प्राथमिकता दी जाती है लेकिन किसी को भी लौटाया नहीं जाता है। संस्थान में एफरेसिस मशीन भी उपलब्ध है। इस मशीन से डोनर के शरीर से सिर्फ प्लेटलेट्स ही निकाला जाता है। हालांकि यह प्रक्रिया थोड़ा खर्चीला है। इसके लिए डोनर भी सामान्य नहीं होते हैं। वैसे लोगों के शरीर से ही सीधे प्लेटलेट्स निकाला जाता है जिनका न्यूनतम वजन 55 किलो है। उसके शरीर में प्लेटलेट्स डेढ़ लाख से ज्यादा होना चाहिए और हीमोग्लोबिन सामान्य हो। साथ ही अन्य जरूरी जांच के बाद ही डोनर के शरीर से सीधे प्लेटलेट्स निकाला जाता है। वहीं पीएमसीच के ब्लड बैंक में भी प्लेटलेट्स की कोई कमी नहीं है। प्राचार्य डॉ.वीपी चौधरी ने बताया कि जिस मरीज को प्लेटलेट्स की जरूरत है उसे उपलब्ध कराया जा रहा है।

भाजयुमो कार्यकर्ताओं ने किया रक्तदान

पटना। भाजयुमो कार्यकर्ताओं ने पीएमसीएच के ब्लड बैंक में गुरुवार को रक्तदान किया। बिहार भाजपा अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल ने भाजपा कार्यकर्ताओं से बाढ़ एवं जलजमाव क्षेत्रों में समाजसेवा एवं जनसेवा में जुटने को कहा है। बिहार भाजपा एवं भाजयुमो के कार्यकर्ता पटना में डेंगू पीड़ित मरीजों की मदद के लिये सक्रिय हो गए हैं। भाजपा के कार्यकर्ता मरीजों को चिह्नित कर उन्हें स्वास्थ्य शिविर के डॉक्टरों के पास ले जाने एवं दवा वितरण में मदद कर रहे हैं। वहीं भाजयुमो कार्यकर्ता डेंगू से पीड़ित मरीजों को प्लेटलेट्स व खून पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराने में मदद कर रहे हैं। भाजपा एवं भाजयुमो के कार्यकर्ता पटना के विभिन्न मुहल्लों में स्वास्थ्य शिविरों पर और ब्लीचिंग पाउडर के छिडकाव में भी मदद कर रहे हैं। एक दिन पूर्व बिहार भाजयुमो अध्यक्ष नीतिन नबीन ने डेंगू मरीजों के लिए प्लेटलेट्स की कमी को पुरा करने के लिए भाजयुमो की ओर से दो हेल्पलाइन नंबर 7274020246 (कुलभूषण) एवं 9934692453 (निरंजन) जारी किया था जिसपर कोई भी डेंगू पीड़ित कॉल करके प्लेटलेट्स की सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें