DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दीक्षांत समारोह: पीडीएम के छात्रों को मिली डिग्री

विकास प्रबंधन संस्थान (डीएमआई) के तीसरे दीक्षांत समारोह में संस्थान के पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन डेवलपमेंट मैनेजमेंट (पीडीएम) के 22 छात्र-छात्राओं को शुक्रवार को डिग्री प्रदान कर सम्मानित किया गया। डिग्री पाकर छात्र-छात्राएं काफी उत्साहित दिख रहे थे। इस मौके पर कई छात्र-छात्राओं के माता-पिता भी आए थे। बता दें कि सभी छात्र-छात्राओं का कैंपस प्लेसमेंट हो चुका है। दीक्षांत समारोह अधिवेशन भवन में आयोजित किया गया था। 

डॉ. अभय बांग ने विद्यार्थियों को किया उत्साहित  
महाराष्ट्र के जानेमाने सामाजिक कार्यकर्ता और पद्मश्री से सम्मानित डॉ. अभय बांग ने युवाओं से कहा कि आप वहां जाएं जहां समस्या हो, न कि जहां सुविधाएं हों। जहां सुविधाएं होंगी वहां पहले से लंबी लाइनें लगी रहेंगी, लेकिन जहां समस्याएं होंगी वहां लंबी लाइनें नहीं होंगी। इसलिए एक युवा जो कुछ करना चाहता है वह खुद को 180 डिग्री पर मोड़ ले और इस तरह लाइन आपके पीछे हो जाएगी। 

जीवन का उद्देश्य पता होना चाहिए 
डॉ. बांग ने जीवन के उद्देश्यों के बारे कहा कि मनुष्य को अपने जीवन का उद्देश्य पता होना चाहिए। उसे पता होना चाहिए कि आखिर उसका जीवन क्यों है। उन्होंने कहा कि जीवन में आप तीन चीजों पर अवश्य ध्यान दें, पहला ट्रेनिंग। यह प्रबंधन कला और विज्ञान दोनों है। यह कम संसाधन में अधिक आउटपुट देता है। दूसरा, चुनौतियां। पर्यावरण, बेरोजगारी आदि समस्याएं आपका इंतजार कर रही हैं। आपको इन्हें सुलझाना है। तीसरा, नई तकनीक, वैश्वीकरण आदि आपके लिए मौजूद है। डॉ. बांग ने कहा कि सर्टिफिकेट के एक हिस्से में तो लिखा रहता है, लेकिन दूसरी ओर खाली रहता है। इसके दूसरे ओर भरना आपका विशेषाधिकार होता है। यह जीवन एक बार मिलता है। डॉ. बांग ने महाराष्ट्र के गढ़चिरौली को अल्कोहल फ्री करने के अनुभव को भी बताया। 

सीखा कैसे जाता है यह जानना जरूरी
दीक्षांत समारोह के कार्यक्रम को ग्रामीण विकास विभाग के सचिव अरविंद कुमार चौधरी ने भी संबोधित किया। उन्होंने दो बातों पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि हर किसी को जानना चाहिए कि सीखा कैसे जाता है और इसे जीवन की आदत कैसे बनाना चाहिए। दूसरा, हमेशा अपने स्वास्थ्य, मन और शरीर का ख्याल रखें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Convocation ceremony PDM students got degree