DA Image
1 मार्च, 2021|8:15|IST

अगली स्टोरी

खुशखबरी: बिजली कंपनी में संविदा कर्मी 67 वर्ष तक कर सकेंगे काम

प्रतीकात्मक तस्वीर

बिजली कंपनी में संविदा पर अब 67 साल तक कर्मचारी काम कर सकेंगे। सेवानिवृत्त पदाधिकारी व कर्मियों के मामले में यह नियम लागू होगा। बीते दिनों निदेशक मंडल की हुई बैठक में लिए गए इस निर्णय की अधिसूचना कंपनी ने जारी कर दी।

कंपनी ने कहा है कि कार्यरत कर्मचारी-अधिकारियों के सेवानिवृत्त होने पर कामकाज पर असर होता है। काम प्रभावित न हो, इसके लिए जरूरत के अनुसार सेवानिवृत्ति के बाद अधिकारी-कर्मचारियों को संविदा पर नियोजन किया जाता है। वर्ष 2010 में कंपनी ने 62 वर्ष तक ऐसे कर्मियों की सेवा लेने का निर्णय लिया था, लेकिन बाद में समीक्षा में यह उभरकर आया कि कर्मचारियों की कमी के कारण समस्या हो रही है। तब 2012 में कंपनी ने 65 वर्ष तक कर्मियों की सेवा संविदा पर लेने का निर्णय लिया। 

इसी क्रम में बिहार सरकार ने तय किया कि कर्मियों की संविदा पर सेवा विशेष परिस्थितियों में 67 वर्ष तक ली जाएगी। उसी आदेश के आलोक में बिजली कंपनी ने तय किया कि संविदा पर चयन के लिए अधिकतम उम्र सीमा 65 वर्ष होगी। इसके बाद एक-एक साल की अवधि के लिए दो बार सेवा विस्तार दिया जाएगा। लेकिन ऐसे संविदा कर्मियों की सेवा विस्तार से पहले कंपनी के सीएमडी से अनुमति लेनी होगी। चयन में सरकार के आरक्षण नियमों का पालन किया जाएगा। सूत्रों के अनुसार कंपनी में जीएम या इसके समकक्ष काम करने वाले ऐसे अधिकारियों की संख्या दो दर्जन है। साथ ही अन्य पदों पर भी संविदा पर कर्मचारी काम कर रहे हैं।  

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Contract workers can work in power company for up to 67 years

'हिन्दुस्तान स्मार्ट' अख़बार की कॉपी पाने के लिए, नीचे दिए फॉर्म को भरे

* आपके द्वारा दी गयी जानकारी किसी से साझा नहीं की जाएगी व केवल हिन्दुस्तान अख़बार द्वारा आपसे संपर्क करने के लिए इस्तमाल की जाएगी।