ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहार पटनातीन जिलों में जल्द शुरू होगा बाल गृह

तीन जिलों में जल्द शुरू होगा बाल गृह

बिहार के तीन जिलों में जल्द ही बाल गृह का संचालन शुरू होगा। ये जिले हैं-कैमूर, सुपौल और बांका। समाज कल्याण विभाग द्वारा इन जिलों में बाल गृहों के...

तीन जिलों में जल्द शुरू होगा बाल गृह
default image
हिन्दुस्तान टीम,पटनाSun, 23 Jun 2024 05:30 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार के तीन जिलों में जल्द ही बाल गृह का संचालन शुरू होगा। ये जिले हैं-कैमूर, सुपौल और बांका। समाज कल्याण विभाग द्वारा इन जिलों में बाल गृहों के संचालन को लेकर तैयारी को अंतिम रुप दिया जा रहा है। बाल गृहों को सुरक्षित एवं बच्चों के परिवेश के लिए उपयुक्त बनाया जा रहा है।
भोजपुर में संचालित किए जा रहे बाल पुनर्निर्माण कराया जा रहा है। अरवल एवं सारण में अभी रेडक्रास भवन में बालगृह का संचालन किया जा रहा है। हालांकि, इन दोनों जिलों में बालगृह के लिए भूमि उपलब्ध हो चुका है। वहीं, सीतामढ़ी, समस्तीपुर और लखीसराय में लीज पर भूमि उपलब्ध हुआ है। बेगूसराय में बालगृह के अधीक्षक आवास एवं कर्मचारी आवास का निर्माण किया जाना शेष है।

गोपालगंज, वैशाली, मधुबनी, कटिहार, शिवहर एवं बक्सर में बालगृह के निर्माण के लिए भूमि उपलब्ध नहीं है। इन जिलों के जिलाधिकारी को उपयुक्त भूमि के चयन के लिए निर्देश दिया गया है। सुरक्षा की दृष्टि से शेखपुरा, औरंगाबाद, सहरसा और किशनगंज में प्राथमिकता की श्रेणी में रखा गया है।

राज्य के 19 जिलों में बाल गृह का संचालन किया जा रहा है। इनमें पटना, नालंदा, गया, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण (मोतिहारी), दरभंगा, मधेपुरा, पूर्णिया, अररिया, भागलपुर, मुंगेर, जमुई, खगड़िया, जहानाबाद, सीवान, नवादा, पश्चिम चंपारण (बेतिया), रोहतास, सारण जिले शामिल है। इनमें रोहतास एवं सारण में रेडक्रास भवन में बाल गृह संचालित है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।