ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पटनापटना जंक्शन से बच्चा चुराने वाली महिला गिरफ्तार

पटना जंक्शन से बच्चा चुराने वाली महिला गिरफ्तार

दो माह पूर्व पटना जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर एक से डेढ़ साल की बच्ची को को लेकर फरार महिला और उसके पति को गिरफ्तार कर जीआरपी पटना ने बच्चा चोर गिरोह का भंडाफोड़ किया है। साथ ही बच्ची को भी सुकुशल...

पटना जंक्शन से बच्चा चुराने वाली महिला गिरफ्तार
हिन्दुस्तान टीम,पटनाTue, 24 Sep 2019 01:23 AM
ऐप पर पढ़ें

दो माह पूर्व पटना जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर एक से डेढ़ साल की बच्ची को को लेकर फरार महिला और उसके पति को गिरफ्तार कर जीआरपी पटना ने बच्चा चोर गिरोह का भंडाफोड़ किया है। साथ ही बच्ची को भी सुकुशल बरामद कर लिया है।

पकड़ी गई महिला अनीता देवी और उसका पति राम प्रवेश चौधरी मधुबनी वार्ड नंबर 13 थाना बाजपट्टी जिला सीतामढ़ी की रहनेवाली है। अपहृत बच्ची के साथ दोनों गर्दनीबाग थाना क्षेत्र के चुल्हाइचक में एक किराए के मकान में छिपकर रह रहे थे। जीआरपी दोनों से पूछताछ कर रही है। अब तक की पूछताछ में महिला ने खुद पालने के लिए बच्ची चुराने की बात कही है, लेकिन पुलिस को शक है कि वह किसी बच्चा चोर गिरोह से जुड़ी है।

मददगार बनकर दिया था धोखा

रेल डीएसपी पूनम केसरी ने बताया कि घटना बीते 19 जुलाई की है। आरा में रहकर फुटपाथ पर कपड़ा बेचने वाले मुर्शिदाबाद (पश्चिम बंगाल) निवासी बादशाह शेख की पत्नी कायमा बीबी अपनी डेढ़ साल की बच्ची तान्या के साथ फरक्का एक्सप्रेस से मुर्शिदाबाद जाते समय पटना जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर एक पर उतरी थी। यहीं अनीता ने चिकनी-चुपड़ी बातें कर उसे अपने झांसे में ले लिया। अपने मोबाइल से कायमा की उसके पति से बात भी कराई। कुछ देर बाद बच्ची को अपनी गोद में लेकर वह कायमा को पानी लाने भेज दिया। जैसे ही कायमा पानी लाने गई, अनीता बच्ची को लेकर फरार हो गई। जब कायमा पानी लेकर आई तब अनीता और उसकी बच्चे गायब थे। काफी खोजबीन के बाद कायमा के पति ने जीआरपी थाने में एफआईआर दर्ज कराई।

सीसीटीवी फुटेज में कैद हो गई थी तस्वीर

बच्ची चुराकर भागने की तस्वीर जंक्शन पर लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई थी। जांच के दौरान यह फुटेज जीआरपी के हाथ लगी। जांच में पता चला कि जिस नंबर से बच्चा चुराने वाली महिला ने पीड़िता के पति से बात कराई थी वह नंबर सीतामढ़ी के रामप्रवेश के नाम पर लिया गया है। सर्विलांस के जरिए पुलिस सीतामढ़ी पहुंची तो जीआरपी को अहम सुराग मिले।

आरोपित महिला ने किया था प्रेम विवाह

सिम का उपयोग करने वाली महिला ने बताया कि रामप्रवेश ने एक अन्य महिला से प्रेम विवाह किया है। अपनी प्रेमिका के साथ वह पटना के दानापुर में रहकर गन्ने का जूस बेचता है। इस आधार पर जीआरपी ने सोमवार को चुल्हाइचक में छापेमारी कर रामप्रवेश के साथ अनीता को गिरफ्तार कर लिया। उनके कब्जे से चोरी हुई बच्ची भी बरामद कर ली गई।

बेटी से लिपट कर चहकने लगी मां

बेटी के गायब होने से कायमा बीबी की नींद हराम हो गई थी। जीआरपी ने सोमवार को जैसे ही उसे सूचना दी कि बेटी मिल गई है, वह खुशी से झूम उठी। रेल थाना पहुंचने पर जब उसका बेटी से आमना-सामना हुआ तो एक पल निहारने के बाद बच्ची जीआरपी प्रभारी रवि प्रकाश सिंह की गोद से उतरकर तुरंत अपनी मां कायमा बीबी से जाकर लिपट गई।

संतान नहीं होने पर ले गई थी बेटी को

आरोपित महिला और उसके पति के चेहरे पर कोई सिकन नहीं थी। पकड़ी गई महिला अनीता देवी अपने को बेकसूर बता रही थी। उसका कहना था कि शादी के दस साल बीत जाने के बाद भी उसे कोई संतान नहीं हुआ। इसको लेकर पति से अक्सर झगड़ा होता था। इस झंझट से छुटकारा पाने के लिए वह पटना जंक्शन आयी और बच्ची को लेकर भाग गई। जबकि उसके पति का कहना था कि बच्ची घर लाने पर पूछने पर अनीता ने बताया कि बच्ची अपने परिजनों से भटक गई है। इसे वह खुद पालेगी। महिला का यह भी कहना था कि बच्ची की परवरिस वह अपनी बेटी की तरह कर रही थी।

सितंबर माह में जीआरपी ने गायब तीन बच्चों को बरामद किया है। पकड़ी गई महिला द्वारा संतान नहीं होने पर बच्ची चुराने की जो बात कही जा रही है, उस पर यकीन नहीं हो रहा है। उसके पति पर भी संदेह है। दोनों से पूछताछ की जा रही है। जांच में जो तथ्य सामने आएंगे, आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

-पूनम केसरी, डीएसपी रेलवे

सफर में बच्चों के प्रति बरतें सावधानी

-सफर करते समय बच्चों को अपने पास रखें

-किसी अपरिचित व्यक्ति व महिला को बच्चे न दें

-कोई अनजान करीबी बनने का ढोंग रचे तो उससे सावधान रहें

-भीड़भाड़ वाले जगह पर बच्चे को पकड़ कर रखें, अकेले न छोड़ें

-ट्रेन में चढ़ने व उतरने के दौरान बच्चों के प्रति सजग रहें

-टिकट काउंटर पर भी बच्चों को संभाल कर रखें

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें