CBSE students will now be able to demand on the board format - सीबीएसई छात्र अब बोर्ड के फार्मेट पर मांग सकेंगे सूचना DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सीबीएसई छात्र अब बोर्ड के फार्मेट पर मांग सकेंगे सूचना

प्रतीकात्मक तस्वीर

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) से सूचना के अधिकार के तहत किसी तरह की जानकारी लेना अब आसान हो जायेगा। छात्र या अभिभावक को समय से और आसानी से सूचना प्राप्त हो, इसके लिए सीबीएसई ने सूचना के अधिकार के तहत अपना अलग से फार्मेट तैयार किया है। 

इस फार्मेट पर छात्रों को कुछ बेसिक जानकारी देने के बाद सूचना उपलब्ध होगी। सीबीएसई की मानें तो अभी तक आम लोगों की तरह की सूचना के अधिकार वाले फार्मेट ही इस्तेमाल होते थे। इससे छात्रों को परेशानी होती थी। बोर्ड के इस फार्मेट से छात्रों को सुविधा हो जायेगी। बोर्ड वेबसाइट पर यह फार्मेट डाल दिया गया है। फार्मेट को आसानी से छात्र डाउनलोड कर पायेंगे। 

10 रुपये में मिलेगी सूचना 
आरटीआई द्वारा अब सीबीएसई से उत्तर पुस्तिका की कॉपी लेने में सीबीएसई 10 रुपये ही लेगा। पहले किसी छात्र को आरटीआई के तहत प्रति विषय एक हजार रुपये आरटीआई के तहत चार्ज देना होता था। लेकिन अब इसे दस रुपये कर दिया गया है। अधिकतर छात्र सूचना के अधिकार के तहत अपनी उत्तर पुस्तिका देखना चाहते हैं। आवेदन करने के लिए उन्हें काफी पैसे देने होते थे। 

इन चीजों की देनी होगी जानकारी 
- छात्र का नाम और 10वीं और 12वीं की परीक्षा का वर्ष
- अभिभावक के नाम 
- रौल नंबर 
- स्कूल का नाम 
- विषय की जानकारी 
- ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर और पता

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:CBSE students will now be able to demand on the board format

'हिन्दुस्तान स्मार्ट' अख़बार की कॉपी पाने के लिए, नीचे दिए फॉर्म को भरे

* आपके द्वारा दी गयी जानकारी किसी से साझा नहीं की जाएगी व केवल हिन्दुस्तान अख़बार द्वारा आपसे संपर्क करने के लिए इस्तमाल की जाएगी।